scriptजीवन में उतारें ख्वाजा साहब की शिक्षाएं, यही है सूफियत की महक | Sufizm: Garib nawaz thoughts important in life | Patrika News
अजमेर

जीवन में उतारें ख्वाजा साहब की शिक्षाएं, यही है सूफियत की महक

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरMar 03, 2019 / 06:45 am

raktim tiwari

garib nawaz's thoughts

garib nawaz’s thoughts

अजमेर. निकटवर्ती ऊंटड़ा ग्राम में दीनी तब्लीगी इज्तिमा हुआ। इसमें ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की शिक्षाओं और अन्य विषयों पर चर्चा हुई। इज्तिमा में देशभर से अकीदतमंद शामिल हुए हैं।

अकीदतमंद को आलमी जमात के अमीर मौलाना साद, मौलाना चिरगुद्दीन, मौलाना शौकत ने इस्लाम की बुनियादी तालीम, नमाज, रोजा, हज व जकात की जानकारी दी। मौलाना अय्यूब कासमी ने बताया कि नमाज के फायदे, बुराइयों से इंसान को रोकने और अन्य विषयों पर चर्चा की गई। व्यवहारिक सत्रों में अकीदतमंद को नमाज पढऩे का तरीका और कुरान शरीफ तथा हदीस के बारे में बताया गया।
पड़ोसियों से रखें अच्छे संबंध
इसके अलावा सामाजिक जीवन में लोगों के व्यवहार में बदलाव, पड़ोसियों के साथ अच्छे सलूक, इस्लाम में पर्यावरण संरक्षण के नियम बताए गए। इज्तिमा में लोगों को शादी में फिजूलखर्ची से बचने का संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम के दौरान बारिश और सर्द हवा से मौसम बदल गया। दीनी तब्लीगी इज्तिमा में आए अकीदतमंद पर असर नजर नहीं आया। हजारों अकीदतमंद धर्मगुरुओं के प्रवचन सुनते रहे।
एक जगह जुटे लोग
इज्तिमा में आने वाले अकीदतमंद के रहने व खाने का इंतजाम एक ही जगह किया गया। यहां टेंट लगाकर इसकी व्यवस्था की गई है। इज्तिमागाह में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था की गई। साथ ही लोगों की संख्या के अनुरुप आवश्यक इंतजामात किए गए हैं। पानी की व्यवस्था के लिए बड़े-बड़े जलाशय बनाकर स्टोरेज किया गया है।

Home / Ajmer / जीवन में उतारें ख्वाजा साहब की शिक्षाएं, यही है सूफियत की महक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो