scriptजोनल डवलपमेंट प्लान के बजट को हरी झंडी | Zonal development plan budget gets green signal | Patrika News

जोनल डवलपमेंट प्लान के बजट को हरी झंडी

locationअजमेरPublished: Feb 11, 2020 09:49:34 pm

Submitted by:

bhupendra singh

एडीए कार्यसमिति की बैठक में 26 प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन :
ब्यावर रोड की चौड़ाई बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी

जोनल डवलपमेंट प्लान के बजट को हरी झंडी

ada

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण ada की कार्य समिति की बैठक मंगलवार को आयुक्त गौरव अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 26 प्रस्तावों पर चर्चा कर मंजूरी दी गई। प्राधिकरण के जोनल डवलपमेंट प्लान Zonal development plan तैयार करने के लिए ए एंड एफ व बजट budget पुनर्वियोजन की स्वीकृति green signal जारी की गई इस पर दो करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा ब्यावर रोड की चौड़ाई बढ़ाए जाने के ए एंड एफ जारी करने का प्रस्ताव मंजूर हुआ इस पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बलवंता फील्ड फायरिंग रेंज ग्राम बलवंता का संशोधित अनापत्ति प्रमाण-पत्र 5 से बढ़ाकर 7 वर्ष किया गया। हाड़ी रानी बटालियन की समस्त भूमि पुलिस के नाम दर्ज होगी। दरगाह कमेटी को शैक्षणिक प्रयोजनार्थ भू-उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। जेएनएनयूआरएम योजना के तहत अजमेर-पुष्कर में शेष बचे कार्यों को पूर्ण करवाने के लिए व्यय राशि की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। इस योजना के लिए शेष राशि प्राधिकरण ही खर्च करेगा। न्यायालयों में पैरवी के लिए पैनल अधिवक्ताओं की नियुक्ति का प्रस्ताव मंजूर किया गया। बैठक में गोल्ड सुख द्वारा ब्यावर रोड पर बनाए गए फ्लैट तथा अफोर्डेबल योजना के तहत बनाए जा रहे आवास की रिपोर्ट सरकार को भेजने का निर्णय किया गया। बैठक में प्राधिकरण सचिव किशोर कुमार, उपायुक्त इन्द्रजीत सिंह, रामचन्द्र गरवा सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।
सरकारी जमीन से ले सकेंगे रास्ता :

भू- रूपांतरण के लिए प्रस्तावित भूमियों पर कई जगह आने-जाने के लिए कदीमी रूप में दर्ज सरकारी भूमि रास्ते के रूप में कीमतन दिया जाएगा। इसके लिए दो गुनी राशि जमा करवानी होगी। रास्ता भी सरकारी के रूप में दर्ज होगा।
सामुदायिक भवन किराए में बढ़ोतरी :

प्राधिकरण के सामुदायिक भवन के किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। गत वर्ष इनकी किराया दरों में बेतहाशा बढ़ोतरी की गई थी लेकिन अब इसके कम कर दिया गया है।
बाद में डाली जाएगी सीवर लाइन :
विजयाराजे सिंधिया नगर में सीवरेज लाइन बिछाने की स्वीकृति निरस्त की गई। अब योजना में पानी आने पर नाली बनने तथा मकान निर्माण के बाद सीवर लाइन डाली जाएगी। पृथ्वीराज नगर योजना में किए गए विद्युतीकरण कार्य में कुछ सामग्री के 50 प्रतिशत से अधिक उपयोग की स्वीकृति का प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
दो प्रस्ताव खारिज
पंचशील स्थित निर्माणाधीन सीवेज पंपिग स्टेशन का स्थान परिवर्तन करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। एबीडी में 6.96 करोड़ के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया गया। पत्रकार कोटे में वैकल्पिक प्रस्ताव दिए जाने के प्रस्ताव को बोर्ड बैठक के जरिए निर्धारित करने का निर्णय किया गया।
इन प्रस्तावों पर भी सहमति
बैठक में एजी/ एएजी को भुगतान किए जाने, प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में व्यावसायिक भूखंड/आवासीय फ्लैट भूखंड एवं आवासीय भूखंडों की नीलामी के लिए प्रारम्भिक बोली दर निर्धारण के लिए गठित समिति का अनुमोदन किया। एसओपी में संशोधन का अनुमोदन किया गया। विभिन्न बैंकों में संधारित एडीए खाते/एफडीआर के विरुद्ध ओवर ड्राफ्ट/ ऋण लेने के लिए आयुक्त को अधिकृत किया गया। पेट्रोल पम्प के प्रयोजनार्थ दो आवंटी के भू-उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। विभिन्न स्थानों पर अस्थायी रोशन के कार्य के लिए दरों में बढ़ोतरी। सेवानिवृत्त कार्मिकों का सेवा काल बढ़ाने, संविदा कर्मियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस, उपहार तथा मिठाइयां आदि दिए जाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो