scriptCAA के विरोध में AMU में छात्रों ने बनायी मानव श्रंखला, योगी विरोधी नारे लगाए | AMU students chant anti-yogi and freedom slogans against CAA and NRC | Patrika News

CAA के विरोध में AMU में छात्रों ने बनायी मानव श्रंखला, योगी विरोधी नारे लगाए

locationअलीगढ़Published: Jan 10, 2020 11:29:08 am

Submitted by:

suchita mishra

15 दिसंबर को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद से छात्रों का मुख्य गेट बाब-ए-सैयद पर विरोध प्रदर्शन जारी है।

Protest

Protest

अलीगढ़। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एक बार फिर छात्रों ने विरोध किया। गुरुवार को एएमयू छात्रों ने मानव श्रंखला बनाकर न सिर्फ सीएए का विरोध किया बल्कि सीएम योगी आदित्यनाथ के विरोध में नारे लगाए। साथ ही कश्मीर, असम व केरल मांगे आजादी के नारे भी लगाए। देर शाम इसका वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने 50-60 छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया। वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान की जा रही है।
यह भी पढ़ें

2014 बैच के आईपीएस अफसर गौरव भंसवाल होंगे हाथरस के नए कप्तान, जानिए उनके बारे में..

बता दें कि 15 दिसंबर को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद से छात्रों का मुख्य गेट बाब-ए-सैयद पर विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी के तहत गुरुवार को छात्रों ने आर्ट्स फैकल्टी से लेकर एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक तक मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा की थी। इस दौरान मानव श्रंखला में हजारों छात्र शामिल हुए। मानव श्रृंखला के बीच छात्रों ने आरएसएस, भाजपा व एबीवीपी को जमकर कोसा। साथ ही योगी तेरी कब्र खुदेगी एएमयू की धरती पे, जैसे नारे लगाए। छात्रों ने बाब-ए-सैयद गेट पर हम लेकर रहेंगे आजादी, हम लड़कर लेंगे आजादी, हम छीनकर लेंगे आजादी, एएमयू मांगे आजादी, जेएनयू मांगे आजादी, असम मांगे आजादी, कश्मीर मांगे आजादी, केरल मांगे आजादी, सैर सैयद वाली आजादी, आंबेडकर वाली आजादी जैसे नारे भी लगाए। देर शाम योगी विरोधी नारों का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने 50-60 छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया। फिलहाल मामले की जांच चल रही है। इस दौरान बाब-ए-सैयद गेट को बंद करने के बाद बड़ी संख्या में पुलिस मौजूद रही, ताकि माहौल बिगड़ने से रोका जा सके।
15 दिसंबर को किया था बवाल
मालूम हो कि 15 दिसंबर की रात एएमयू के छात्र करीब पौने नौ बजे बाब-ए-सैयद गेट से बाहर निकलते हुए रजिस्ट्रार ऑफिस तक आ गए थे। पुलिस द्वारा छात्रों को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया गया। इस पर छात्र बेकाबू हो गए और पुलिस पर पथराव कर दिया। छात्रों की तरफ से फायरिंग भी की गई। स्थिति काबू करने के लिए आरएएफ के जवानों ने पथराव कर रहे छात्रों पर आसूं गैस के गोले छोड़े। इसके बाद भी छात्रों की तरफ से पथराव जारी रहा। करीब आधा घंटे बाद जाकर पुलिस, आरएएफ, पीएसी के जवानों ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर पानी की बौछारें छोड़ते हुए उन्हें बाब-ए-सैयद गेट के अंदर खदेड़ दिया। इसके बाद एएमयू को 5 जनवरी 2020 तक के लिए बंद कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो