scriptअलीगढ़ और एटा में खेत के नीचे पेट्रोलियम पदार्थ, ओएनजीसी की टीम ने शुरू कराई खुदाई | ONGC will search oil from aligarh to Etah up hindi news | Patrika News

अलीगढ़ और एटा में खेत के नीचे पेट्रोलियम पदार्थ, ओएनजीसी की टीम ने शुरू कराई खुदाई

locationअलीगढ़Published: Jul 30, 2018 06:00:47 pm

अतरौली के गांव भवीगढ़ में पेट्रोलियम का भंडार के संकेत मिलने पर खुदाई का काम किया जा रहा है।

ONGC

ONGC

अलीगढ़। अतरौली के गांव भवीगढ़ में पेट्रोलियम का भंडार के संकेत मिलने पर खुदाई का काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि तेल व प्राकृतिक गैस निगम को सैटेलाइट के जरिए संकेत मिले कि अतरौली, छर्रा व जवां ब्लॉक के गांवों में जमीन के अंदर पेट्रोलियम का भंडार की आशंका व्यक्त की गई है। जवां क्षेत्र के सुनामई, खेड़ा खुर्द, हरदुआगंज के अहमदपुरा व बरला के भवीगढ़ में खुदाई कराई गई, वहीं टीम ने भवीगढ़ गांव में डेरा जमाया है। इस इलाके के कोरह गांव में खुदाई का काम हो रहा है।
ये भी पढ़ें – अखिलेश यादव को 2019 से पहले बड़ा फायदा, महान दल के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने थामा सपा का दामन

ओएनजीसी की टीम ने डाला ढेरा
कोलकाता से ओएनजीसी की टीम भवीगढ़ गांव में पहुंची और गांव के ही राजवीर सिंह खेत में तेल का भंडार होने की सूचना देकर खुदाई की अनुमति मांगी। राजवीर यह सुनकर हैरत में जरूर पड़े, लेकिन उन्होंने खुदाई की अनुमति दे दी। अफसरों संग कोलकाता से आए पांच मजदूरों ने खेत में टेंट लगाया। मजदूरों ने खुदाई का काम शुरू किया, लेकिन बारिश के कारण ज्यादा नहीं हो सका। अफसरों की मौजूदगी में ड्रिल मशीन से खुदाई हुई। 120 मीटर के करीब खुदाई होने पर मिट्टी से मिली पेट्रोलियम पदार्थों की गंध ने अफसरों को राहत दी। इस मिट्टी से ही 11 नमूने जांच के लिए उठाए गए हैं। गड्ढे में बारिश का पानी भरने से काम रोक दिया गया है।
यहां से भी भरे गए नमूने
इससे पहले सुनामई, खेड़ा खुर्द, अहमदपुरा में भी खुदाई कराई। यहां से भी मिट्टी के नमूने भरे। खेत के मालिक राजवीर सिंह ने बताया कि बाहर से कुछ लोगों की टीम आई है, उन्होंने बताया की आप के खेत में डीजल है, राजवीर सिंह ने खेत खोदने की अनुमति दे दी है, लिखित में कंपनी ने एग्रीमेंट कराया है, राजवीर सिंह ने कहा कि उनके खेत में तेल का भंडार निकलता है तो यह अच्छी बात होगी। स्थानीय लोगों ने बताया कि ओएनजीसी की टीम पिछले 3 दिनों से इलाके में सेटेलाइट के माध्यम से सर्वे कर रही है। जमीन के अंदर तेल के अंश बताए जा रहे हैं।3 दिन से काम ओएनजीसी की टीम कर रही है। कई जगह बोरिंग के जरिए जमीन के अंदर मिट्टी का नमूना लिया गया है।
ये भी पढ़ें – जोश 2018 के ऑडिशन में डांसर्स का जलवा, देखें वीडियो

एटा में भी खोज जारी
ओएनजीसी की टीम अतरौली से एटा तक पेट्रोलियम पदार्थ की खोज कर रही है। अलीगढ़ से एटा तक जगह-जगह खुदाई कराई जा रही है। ओएनजीसी के पब्लिक रिलेशन अधिकारी ने बताया कि यह काम ओएनजीसी कर रहा है, बताया कि डीजल और पेट्रोल का सर्वे किया गया है। जमीन के अंदर कुछ अंश पेट्रोलियम पदार्थ होने की संभावना जताई गई है। यहां संभावित क्षेत्र में जमीन की जांच की जा रही है। इस प्रक्रिया में किसानों की फसल का नुकसान हो रहा है, लेकिन उनको इसका मुआवजा भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये प्रथम चरण है और इसके 3 दिन के बाद द्वितीय चरण शुरू होगा। वहीं बारिश होने के चलते खुदाई करने में कुछ दिक्कत आई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो