scriptअलवर मंडी में नवंबर से नए प्याज की होगी आवक शुरू, किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद | Alwar Mandi new onions Arrival November start farmers hope to get good prices | Patrika News
अलवर

अलवर मंडी में नवंबर से नए प्याज की होगी आवक शुरू, किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद

New Onions Arrival November : अलवर मंडी में नवंबर की शुरुआत के साथ ही नए प्याज की आवक शुरू होगी। वहीं, इस बार पैदावार अच्छी होने के साथ ही प्याज के भाव भी अच्छे मिलने की उम्मीद है।

अलवरSep 30, 2023 / 03:33 pm

Sanjay Kumar Srivastava

onions.jpg

onions

अलवर मंडी में नवंबर की शुरुआत के साथ ही नए प्याज की आवक शुरू होगी। वहीं, इस बार पैदावार अच्छी होने के साथ ही प्याज के भाव भी अच्छे मिलने की उम्मीद है। फिलहाल अलवर मंडी में जोधपुर के मथानिया, महाराष्ट्र के नासिक व गुजरात के भावनगर व महुआ से 4 से 5 ट्रक लाल प्याज की प्रतिदिन आवक हो रही है, जो थोक भाव में 24 से 27 और रिटेल में 35 से 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

इस बार प्याज की पैदावार अच्छी होने के बाद किसान भाव भी अच्छे मिलने की उम्मीद जता रहे हैं।जानकारी के अनुसार नासिक व मध्यप्रदेश में प्याज की सरकारी खरीद 2410 रुपए प्रति कुंतल के हिसाब से हो रही है। ऐसे में मंडी में प्याज के सरकारी भाव से ऊपर बिकने की उम्मीद है। इसके साथ ही सरकार ने प्याज के निर्यात पर भी 40 प्रतिशत टैक्स भी लगाया है। ऐसे में इस बार किसानों को प्याज की फसल के भाव अच्छे मिलने की संभावना जताई जा रही है।

जिले में प्याज की अच्छी पैदावार

अलवर जिले के मालाखेड़ा, राजगढ़, लक्ष्मणगढ, जटियाणा, ढहरा, चांदोली, सिरमौली, झारखेड़ा, बड़ाबास, बूटोली, ततारपुर व बहरोड़ सहित समस्त ग्रामीण क्षेत्र में प्याज की अच्छी पैदावार होने सूचना है।

यह भी पढ़ें – किसानों में सरसों बेचने की लगी होड, मंडी में रोजाना 1500 कट्टों की आवक, वजह जानेंगे तो चौंक जाएंगे

प्याज की मिल सकती है अच्छी कीमत

मंडी व्यापारी रोशन लाल सैनी ने कहा, इस बार प्याज की पैदावार अच्छी होने के समाचार मिल रहे हैं। वहीं, सरकारी खरीद 2410 रुपए प्रति कुंतल के हिसाब से होने से किसानों को मंडी भाव भी अच्छे मिलने की संभावना हैं।

यह भी पढ़ें – किसान घाटे में बेच रहे बाजरा, इस सरकारी ऐलान का है इंतजार, तब होगी बल्ले-बल्ले

Hindi News/ Alwar / अलवर मंडी में नवंबर से नए प्याज की होगी आवक शुरू, किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो