scriptफोटो: अब बाधित नहीं होगी पढ़ाई… सरकारी कॉलेजों में विद्या संबल योजना से लगेंगे शिक्षक | Patrika News
अलवर

फोटो: अब बाधित नहीं होगी पढ़ाई… सरकारी कॉलेजों में विद्या संबल योजना से लगेंगे शिक्षक

जिले के सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों का टोटा खत्म होगा। अब विद्या संबल के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। कॉलेजों ने भी आवेदन मांगे हैं।

अलवरJun 27, 2024 / 12:12 pm

Umesh Sharma

अलवर. जिले के सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों का टोटा खत्म होगा। अब विद्या संबल के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। कॉलेजों ने भी आवेदन मांगे हैं। योजना में चयन होने वाले शिक्षक 24 सप्ताह या 28 फरवरी 2025 तक छात्र-छात्राओं को पढ़ाएंगे। शिक्षकों को 800 रुपए प्रति कक्षा मानदेय दिया जाएगा। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जून शाम 5 बजे तक है।कॉलेजों में अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, गृह विज्ञान, हिंदी, हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, समाजशास्त्र, संस्कृत, अर्थशास्त्र आदि विषयों में पद रिक्त होने के कारण विद्या संबल के माध्यम से लगे शिक्षक ही पढ़ाई करवाएंगे। ये शिक्षक पूर्णतया अस्थाई होंगे।
यह भी पढ़ें
-

सामान्य चिकित्सालय का होगा कायाकल्प, सेंट्रल एसी लगेगा, दो नए जनेरेटर लगेंगे

यूं भरे जाएंगे पद

राजर्षि महाविद्याल के अंतर्गत आने वाली राजगढ़ कॉलेज के लिए विद्या संबल में 4 पद और गौरी देवी राजकीय महिला महाविद्यालय के अंतर्गत आने वाली कॉलेजों में राजकीय कन्या महाविद्यालय खेरलीगंज व राजकीय महाविद्यालय कठूमर में सात-सात पदों को भरा जा रहा है। श्री धर्मचंद गांधी जैन राजकीय महाविद्यालय में सात पदों को विद्या संबल के माध्यम से भरा जाएगा। बताया जा रहा है कि नए कॉलेजों में अधिक पद खाली है। पिछले साल भी छात्र-छात्राओं की पढ़ाई एक-दो शिक्षकों के भरोसे संचालित रही। बाद में विद्या संबल के माध्यम से लगे शिक्षकों ने ही कोर्स का पूरा करवाया गया।

सरकारी स्कूलों में विद्या संबल के माध्यम से शिक्षकों की नियुुक्ति के लिए राज्य सरकार के आदेश है। इनकी नियुक्ति जुलाई से फरवरी 2025 तक के लिए की गई है।

– गोपीचंद पालीवाल, प्राचार्य, राजर्षि कॉलेज, अलवर।

Hindi News/ Alwar / फोटो: अब बाधित नहीं होगी पढ़ाई… सरकारी कॉलेजों में विद्या संबल योजना से लगेंगे शिक्षक

ट्रेंडिंग वीडियो