scriptशिक्षक अब कक्षाओं में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, सुनाई नहीं देगी फोन की टॉन….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

शिक्षक अब कक्षाओं में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, सुनाई नहीं देगी फोन की टॉन….पढ़ें यह न्यूज

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीसीे में दिए निर्देश, 10 प्रतिशत नामांकन बढ़ाने का भी दिया लक्ष्य।

अलवरJun 29, 2024 / 07:03 pm

Ramkaran Katariya

नौगांवा. हाल ही में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से ली गई वीसीे में शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देशों के अनुसार सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब कक्षाओं में मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने इसे सख्ती से पालना करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा मंत्री की वीसी में मिले निर्देशों की पालना में अब कक्षा में प्रवेश से पहले शिक्षकों को मोबाइल फोन बंद कर प्राचार्य के कक्ष में रखना होगा। कक्षाओं में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णत: बंद कर दिया है, जिससे पढ़ाई के बीच में मोबाइल की घंटी बजने से बच्चों की पढ़ाई में कोई अवरोध पैदा नहीं हो। स्कूल समय में केवल प्राचार्य का मोबाइल फोन चालू रहेगा।
वीसी के दौरान एक जुलाई से शुरू हो रही स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाने व हाउस होल्ड सर्वे के अलावा प्रत्येक स्कूल को दस प्रतिशत नामांकन बढाने का लक्ष्य दिया गया। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने वीसी में बालकों के स्वास्थ्य के लिए सूर्य नमस्कार की निरंतरता बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शाला दर्पण पर स्वीकृति के बाद ही शिक्षक अवकाश पर रहें। बालकों की ओर से अपने घर के सदस्यों की संख्या के बराबर पौधरोपण कराने, शिक्षकों की ओर से विद्यालय से कोई काम जाते व आते समय आवक-जावक रजिस्टर का संधारण, बालकों की शैक्षणिक स्थिति की जानकारी करने के लिए माह में एक से दो बार रात्रि चौपाल आयोजित कर अभिभावकों से भी सपर्क करने, दैनिक डायरियों का नियमित संधारण, जलाशय व शौचालयों की नियमित सफाई पर जोर दिया। किराड ने बताया कि विद्यालय समय में शिक्षकों को विद्यालय के बाहर किसी भी धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति नहीं रहेगी। मामले में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अलवर मुकेश किराड ने बताया कि शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की वीसी में मिले निर्देशों की पालना सुनिश्चित कराई जाएगी।

Hindi News/ Alwar / शिक्षक अब कक्षाओं में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, सुनाई नहीं देगी फोन की टॉन….पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो