script7 हाथियों का उत्पात जारी, किसान का घर तोड़ा, एक्सपर्ट बोले- इन उपायों से हाथी नहीं आते पास | Elephants hovoc: 7 elephants havoc in Surguja, broken farmers house | Patrika News

7 हाथियों का उत्पात जारी, किसान का घर तोड़ा, एक्सपर्ट बोले- इन उपायों से हाथी नहीं आते पास

locationअंबिकापुरPublished: Sep 24, 2020 11:18:55 pm

Elephants havoc: सरगुजा जिले के उदयपुर वन परिक्षेत्र में सप्ताहभर से 7 हाथियों का दल मचा रहा है उत्पात, कई एकड़ में लगी किसानों की फसल (Crops collapsed) कर चुके हैं बर्बाद

7 हाथियों का उत्पात जारी, किसान का घर तोड़ा, एक्सपर्ट बोले- इन उपायों से हाथी नहीं आते पास

Elephants broken house

उदयपुर. वन परिक्षेत्र उदयपुर में हाथियों का दल विगत एक सप्ताह से उत्पात (Elephants havoc) मचाये हुए है। हाथियों ने दावा से होते हुए करमकठरा जंगल मे प्रवेश किया तथा बुधवार रात लक्ष्मणगढ़ जंगल किनारे स्थित एक किसान के घर को तोडक़र नुकसान पहुंचाया।
इसके अलावा धान व मक्के की फसल भी बर्बाद कर दी। हाथियों का दल (Elephants) अभी भी महेशपुर लक्ष्मणगढ़ के जंगल में डेरा जमाए हुए है।


हाथियों से लोगों को बचाने के लिए वन अमला उपवन क्षेत्रपाल एसबी सोनी के नेतृत्व में निगरानी में लगा हुआ है। इधर गुरुवार को हाथी मानव द्वंद पर कार्यशाला (Workshop on elephants) का आयोजन ग्राम मोहनपुर के उपकापारा में किया गया, जिसमें काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। यहां हाथियों से बचने के उपाय हाथी विशेषज्ञों द्वारा बताए गए।
गौरतलब है कि सरगुजा संभाग में हाथियों (Elephants0 का उत्पात आए दिन सामने आता रहता है। हाथी अब तक दर्जनों लोगों की जान ले चुके हैं तथा घर क्षतिग्रस्त करने के अलावा फसलों को भी बर्बाद कर चुके हैं। वहीं सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र व बलरामपुर जिले में कई हाथियों की मौत भी हो चुकी है।

इन उपायों से पास नहीं आते हाथी
उपकापारा में आयोजित कार्यशाला में हाथी एक्सपर्ट प्रभात दुबे और वन परिक्षेत्राधिकारी सपना मुखर्जी ने ग्रामीणों को बताया कि गोबर कंडा में लाल मिर्च डालकर गड्ढा करके उसे जलाने से हाथी घर के आस-पास नहीं आता है।
दूसरा उपाय बताया गया कि रस्सी में मोबिल और हरा मिर्च का पेस्ट मिलाकर घर के चारों ओर तीन लाइन बना देने से घर के करीब हाथी नहीं आता है। इसी तरह कक्ष क्रमांक 2030 में 800 मीटर सोलर फेंसिंग की गई जिससे उपकापारा के निवासियों को हाथियों से बचाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो