America में FDA ने मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, फाइजर-बायोएनटेक को पहले मिल चुकी है इजाजत

HIGHLIGHTS

  • Moderna Corona Vaccine: अमरीका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ( FDA ) की सलाहकार समिति ने अमरीकी दवा कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।
  • बीते सप्ताह शुक्रवार को अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित कोरोना वैक्सीन को FDA ने मंजूरी दी थी।

 

By: Anil Kumar

Updated: 18 Dec 2020, 03:45 PM IST

वाशिंगटन। कोरोना महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन का इंतेजार कर रही है और कई देशों में कुछ वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद से उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

इस बीच कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित अमरीका से एक बड़ी और अच्छी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, अमरीका में एक और वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। अमरीका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) की सलाहकार समिति ने अमरीकी दवा कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

शोध में दावा, 2022 तक दुनिया की एक चौथाई आबादी को नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन

गुरुवार को एक बैठक में स्वतंत्र वैज्ञानिकों एवं लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों वाली FDA की वैक्सिन ऐंड रिलेटड बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एडवाइजरी कमेटी ने मॉर्डना की कोरोना वैक्सीन 'एमआरएनए-1273' के आपात इस्तेमाल की सिफारिश करते हुए पक्ष में मतदान किया।

बता दें कि बीते सप्ताह शुक्रवार को अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित कोरोना वैक्सीन को FDA ने मंजूरी दी थी।

अमरीका में अब 3.10 लाख से अधिक की मौत

मालूम हो कि खाद्य एवं औषधि आयुक्त स्टीफन हान ने एक बयान में कहा कि मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के संबंध में सलाहकार समिति की बैठक से निकले निष्कर्ष के अनुरूप FDA ने कंपनी को टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी संबंधी सभी प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए सूचित किया है।

Pfizer की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला एशियाई देश बना Singapore

आपको बता दें कि कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रभाव अमरीका पर पड़ा है। अमरीका में कोरोना वायरस के कारण अब तक 3.11 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.73 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अमरीका का न्यूयॉर्क प्रांत कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। न्यूयॉर्क में अब तक 35647 लोगों की जान जा चुकी है।

पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक 16.6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7.5 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned