scriptAmerica Presidential Election: जो बाइडेन नहीं…डोनाल्ड ट्रंप हैं राष्ट्रपति पद की पहली पसंद! | Donald Trump is a more preferred presidential candidate | Patrika News
विदेश

America Presidential Election: जो बाइडेन नहीं…डोनाल्ड ट्रंप हैं राष्ट्रपति पद की पहली पसंद!

अंग्रेजी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज की तरफ से हुए सर्वे में कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडेन के मुकाबले लोगों की पहली पसंद बन रहे हैं।

Mar 03, 2024 / 04:10 pm

Jyoti Sharma

Joe Biden And Donald Trump

Joe Biden And Donald Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election) को लेकर हुए एक सर्वे ने बहुत बड़ा दावा किया है और वो ये है कि अगर आज की तारीख में चुनाव होता है तो डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ये चुनाव जीतेंगे, क्योंकि लोगों का समर्थन उनके साथ है। द न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज की तरफ से हुए इस सर्वे में बताया गया है कि 43 प्रतिशत लोगों ने बाइडेन (Joe Biden) को अपना समर्थन दिया है, तो 48 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प का समर्थन किया। तो वहीं 10 प्रतिशत लोगों ने इन दोनों के नाम को नकार दिया है।
गौर करने वाली बात ये है कि ये सर्वे ऐसे समय पर आया है जब डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) लगातार हर चुनाव में अपनी जीत दर्ज करते जा रहे हैं, पहले प्राइमरी इलेक्शन और फिर GOP नामांकन के चुनाव में उन्हें जीत मिलना, और अब ये सर्वे ट्रंप को राहत तो दे सकता है।
47 प्रतिशत लोगों ने बाइडेन को नकारा

बता दें कि इस सर्वे में कहा गया है कि 4 वोटर में से एक वोटर कहता है कि बाइडेन के नेतृत्व में अमेरिका सही दिशा में जा रहा है जबकि दुगुने से ज्यादा वोटर्स का कहना है कि बाइडेन की नीतियों ने अमेरिका को काफी पीछे तो धकेला ही है साथ ही उन्हें व्यक्तिगत तौर पर भी नुकसान पहुंचाया है। तो 47 प्रतिशत लोगों ने बाइडेन को एक सिरे से नकार दिया।
ट्रम्प 97% और बाइडेन 83% वोटर्स को जीत रहे हैं

सर्वे में कहा गया है कि 2020 में जब चुनाव हुआ था और जिन्होंने ट्रंप को वोट दिया था, उनमें ट्रंप दोबारा अपने 97 प्रतिशत वोटर्स का समर्थन प्राप्त कर रहे हैं, जबकि बाइडेन के मामले में ये बात नहीं है, वो इससे पीछे हैं, बाइडेन अपने वोटर्स में सिर्फ 83 प्रतिशत वोटर्स का समर्थन ही प्राप्त कर पा रहे हैं।
बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने इडाहो, मिसौरी और मिशिगन रिपब्लिकन प्रतियोगिता जीत ली हैं। वो रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए टॉप पर पहुंच गए हैं और उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली दूसरे नंबर हैं। वहीं उन्होंने GOP नामांकन के लिए भी सबसे ज्यादा वोट को प्राप्त किया है। जिससे अब 5 मार्च को होने वाले 15 राज्यों में नामांकन के लिए चुनाव में भी उन्हें फायदा मिलता दिख रहा है, अगर ऐसा होता है तो ट्रंप आने वाले चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से सबसे मजबूत और प्रबल दावेदार होंगे।

Hindi News/ world / America Presidential Election: जो बाइडेन नहीं…डोनाल्ड ट्रंप हैं राष्ट्रपति पद की पहली पसंद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो