एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर होंगे मेक्सिको के अगले राष्ट्रपति, सत्तारूढ़ पार्टी को हराया

वामपंथी नेता एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर मेक्सिको के नए राष्ट्रपति होंगे।

By:

Published: 02 Jul 2018, 12:46 PM IST

मेक्सिको सिटीः नेशनल रिजेनरेशन मूवमेंट पार्टी के वामपंथी उम्मीदवार एंड्रेस मैनुअल ओब्राडोर ने मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। चुनाव निकाय संस्थान (आईएनई) ने यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव निकाय ने रविवार को घोषणा की थी कि लोपेज ओब्राडोर को 53 से लेकर 53.8 फीसदी के बीच मत मिल सकता है। इससे पहले सभी एग्जिट पोल में ओबराडोर को बढ़त मिलती दिखाई गई थी।

ये भी पढ़ेंः मेक्सिको में मेयर की हत्या के बाद तनाव, अधिकारी समेत 27 पुलिसकर्मी हिरासत में

सत्तारूढ़ पार्टी ने मानी हार
देश में सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार जोस एंटोनियो मेडे ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा है कि वे स्वीकार करते हैं कि लोपेज ओब्राडोर चुनाव जीत गए हैं। मेडे की इंस्टीट्यूशनल रिवोल्यूशनरी पार्टी (पीआरआई) देश में कई वर्षों से सत्ता में थी। माना जा रहा है कि मेडे को सत्ता विरोधी लहर का भी सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है कि देश में बढ़ती महंगाई और भ्रष्टाचार से लोग परेशान थे जिसकी वजह से एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने चुनाव जीती है।

ये भी पढ़ेंः FIFA WC 2018: मेक्सिको के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी गत चैंपियन जर्मनी की टीम
रविवार को मेक्सिको में हुए थे चुनाव
बता दें कि मेक्सिको में रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे। देश में रविवार को हुए चुनावों का प्रचार कई दशकों में अब तक का प्रतिस्पर्धी प्रचार रहा। इस दौरान 130 राजनीतिक उम्मीदवारों की हत्या हो गई जबकि कई पार्टी कार्यकर्ता मारे गए। राष्ट्रपति चुनाव में देश के करीब 8.9 करोड़ लोगों के अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 64 वर्षीय ओब्राडोर देश के पहले वामपंथी नेता हैं जिन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी को हराया है। 2006 और 2012 के चुनाव में ओब्राडोर की पार्टी दूसरे स्थान पर रही थी।

ये भी पढ़ेंः FIFA WORLD CUP: मेक्सिको की जीत के लिए खूबसूरत गार्सिआ ने खाई 'बम पे लात'

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned