script

अमरीकी उद्योगपति रॉस पेरट का 89 वर्ष की आयु में निधन, दो बार बने थे राष्ट्रपति उम्मीदवार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2019 01:29:13 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Ross Perot died: 1962 में अपनी खुद की कंपनी स्थापित करके कंप्यूटर डेटा उद्योग का नेतृत्व किया
विदेशों में नौकरियों की आउटसोर्सिंग को समाप्त करने के लिए अभियान चलाए

texas

अमरीकी उद्योगपति रॉस पेराट का 89 वर्ष की आयु में निधन, दो बार बने थे राष्ट्रपति उम्मीदवार

टेक्सास। 1990 के दशक में दो बार अमरीकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने टेक्सॉस के अरबपति रॉस पेरट का निधन 89 वर्ष की आयु में मंगलवार को हो गया। उन्होंने 1962 में अपनी खुद की कंपनी स्थापित करके कंप्यूटर डेटा उद्योग का नेतृत्व किया। उन्होंने 1992 में कई अभियान चलाए, जो काफी प्रचलित थे। उन्होंने संतुलित बजट की वकालत की और विदेश में नौकरियों की आउटसोर्सिंग को समाप्त करने की मांग की।

पाकिस्तान: मरियम नवाज को समन, NAB ने लगाया फेक शपथपत्र जमा कराने का आरोप

https://twitter.com/Reuters/status/1148722630599618560?ref_src=twsrc%5Etfw
निर्दलीय लड़े चुनाव

उन्हें अमेरिकी इतिहास में सबसे सफल स्वतंत्र उम्मीदवारों में से एक माना जाता था। उन्होंने डेमोक्रेट बिल लाने में क्लिंटन की मदद की। सुधार पार्टी के गठन के बाद पेरट 1996 में फिर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में हिस्सा लिया। एच रॉस पेरट अमरीकी मूल के थे। उन्होंने एक समझदार प्रौद्योगिकी उद्यमी के रूप में प्रतिष्ठा बनाई और अमरीकी दिग्गजों की मदद करने और विदेश में अमरीकी बंधकों को मुक्त कराने का प्रयास किया।

आईबीएम के लिए सेल्समैन बने

टेक्सास में जन्मे पेरट यूनाइटेड स्टेट्स नेवी में सेवारत होने के बाद आईबीएम के लिए सेल्समैन बन गए। 1962 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक डाटा सिस्टम की स्थापना की, जो डेटा प्रोसेसिंग सर्विस कंपनी थी। Perot ने 1988 में Perot Systems की स्थापना की। पेरट ने वियतनाम युद्ध के मुद्दे को जोरशोर से उठाया और सरकार की निंदा की। राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कार्यकाल के दौरान, पेरट राजनीति में तेजी से सक्रिय हो गए और उन्होंने खाड़ी युद्ध और उत्तरी अमरीकी मुक्त व्यापार समझौते के समर्थन का कड़ा विरोध किया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो