डाइट फिटनेस

नॉनवेज की बजाय खाएंगे नट्स और फलियां, तो डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा होगा कम

एक अध्ययन में सामने आया है कि नॉनवेज की बजाय यदि वेज खाना खाया जाए तो डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। लाल और प्रसंस्कृत मांस की बजाय यदि नट्स और फलियों का सेवन करेंगे तो हृदय रोग (सीवीडी), टाइप 2 डायबिटीज और कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होगा।

less than 1 minute read
Nov 27, 2023
नॉनवेज की बजाय यदि वेज खाना खाया जाए तो डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है
नॉनवेज की बजाय खाएंगे नट्स और फलियां, तो डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा होगा कम

बीएमसी मेडिसिन पेपर में प्रकाशित अध्ययन में 37 पूर्व अध्ययनों के परिणामों का विश्लेषण किया गया और इसके निष्कर्षों ने आहार में अधिक शाकाहार को शामिल करने के संभावित स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला। शोधकर्ताओं ने बताया, अध्ययन से संकेत मिलते हैं कि पशु-आधारित (जैसे, लाल और प्रसंस्कृत मांस, अंडे, डेयरी, पोल्ट्री, मक्खन) की बजाय पौधे-आधारित (जैसे, नट्स, फलियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल) खाद्य पदार्थों को अपनाना कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य में लाभकारी होता है।

एक अंडे की जगह नट्स का इस्तेमाल
उन्होंने पाया कि रोजाना एक अंडे की जगह नट्स लेने से हृदय रोग की मृत्यु दर कम हो जाती है। मक्खन के स्थान पर जैतून का तेल इस्तेमाल करने से भी ऐसे ही परिणाम प्राप्त हुए। वहीं रोजाना 50 ग्राम मांस के बदले 28 ग्राम नट्स लेने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

हालांकि विपरीत परिणाम भी
अध्ययन में विपरीत परिणाम भी देखने को मिले। अध्ययन में यह भी देखने में आया कि पोल्ट्री उत्पादों के सेवन करने के बाद भी कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा रहता है।

Published on:
27 Nov 2023 10:48 am