scriptPre-Wedding Shoot: प्री-वेडिंग शूट पर लगेगा प्रतिबंध ! दहेज वाली शादी का होगा बहिष्कार | Pre-Wedding Shoot: There will be a ban on pre-wedding shoots! | Patrika News
अशोकनगर

Pre-Wedding Shoot: प्री-वेडिंग शूट पर लगेगा प्रतिबंध ! दहेज वाली शादी का होगा बहिष्कार

Pre-Wedding Shoot: प्री-वेडिंग शूट, रिंग सेरेमनी व मृत्युभोज पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। वहीं दहेज के लेन-देन वाली शादियों का बहिष्कार करेंगे।

अशोकनगरMay 27, 2024 / 12:36 pm

Ashtha Awasthi

Pre-Wedding Shoot

Pre-Wedding Shoot

Pre-Wedding Shoot: आजकल शादी से पहले प्री वेडिंग शूट का चलन तेजी से बढ़ रहा है, हर कपल अपना प्री वेडिंग शूट (Pre- Wedding Shoot) कराना चाहता है ताकि ये यादें बाद में उनके साथ रहें। हालांकि कई जगहों पर इसका बहिष्कार भी किया जाता है। इसी कड़ी में अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा ने समाज में प्री-वेडिंग शूट, रिंग सेरेमनी व मृत्युभोज पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।
वहीं दहेज के लेन-देन वाली शादियों का बहिष्कार करेंगे। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज पौधरोपण अभियान चलेगा और प्रत्येक परिवार बारिश के मौसम में पांच पौधे रोपकर उनकी पूरी देखभाल करेगा।

शादियों में जाने से बचेंगे

यादव महासभा के जिलाध्यक्ष केपी यादव ने शहर के श्रीकृष्ण संस्थान में प्रेसवार्ता के माध्यम से यह जानकारी दी। जिलाध्यक्ष केपी यादव ने कहा कि यादव समाज दहेज की मांग एवं लेन-देन का विरोध करती है, दहेज की मांग एवं लेन-देन करने वाले लोगों की शादियों में जाने से बचेंगे व ऐसे लोगों का समाजजन मिलकर बहिष्कार करेंगे।
साथ ही यह भी निर्णय लिया है कि समाज के जिन लेागों के पास गोवंश है वह दूध उपयोग के बाद घर से गायों को न छोड़ें व उनकी सेवा करेंगे, जो नहीं करेंगे उन्हें समिति दंडित करेगी। श्रीकृष्ण संस्थान अध्यक्ष व पूर्व विधायक राजकुमारसिंह यादव, सचिव मनेंद्र यादव, वीरेंद्रसिह यादव सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

हर परिवार से लेंगे इन 11 बिंदुओं का संकल्प पत्र

जिलाध्यक्ष केपी यादव ने कहा कि यादव महासभा ने नित नई शुरू हो रहीं कुरीतियों को मिटाने जो निर्णय लिए हैं, उन 11 बिंदुओं को लेकर समाज में परिवारों के बीच पहुंचेंगे और इन 11 बिंदुओं पर संकल्प का सहमति पत्र लेंगे।

इन पर भी प्रतिबंध का निर्णय

-शादी में बारोठे के बाद होने वाले कार्यक्रम में जेबर ले जाने पर प्रतिबंध, सिर्फ पुतली, मंगलसूत्र व पायल ही ले जाएं।

-ससुराल में धार्मिक एंव मांगलिक कार्यक्रम होने पर बहनोइयों द्वारा मंडप में कपड़े ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध।
-शादियों में पूरे कुटुंब के लिए कपड़े व सामान ले जाने पर प्रतिबंध, इस व्यवस्था का विरोध भी करेंगे।

-शादी के पूर्व हल्दी के नाम पर स्टेज लगाकर डांस गानों व बारात में प्रतिबंध, बारात में महिलाओं के नृत्य करने पर रोक।

Hindi News/ Ashoknagar / Pre-Wedding Shoot: प्री-वेडिंग शूट पर लगेगा प्रतिबंध ! दहेज वाली शादी का होगा बहिष्कार

ट्रेंडिंग वीडियो