scriptचीन में ऑनलाइन ट्रोलिंग पर 1100 सोशल मीडिया अकाउंट बंद | 1100 social media accounts closed on online trolling in China | Patrika News

चीन में ऑनलाइन ट्रोलिंग पर 1100 सोशल मीडिया अकाउंट बंद

Published: Dec 09, 2018 01:48:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ऑनलाइन ट्रोल या घोस्ट राइटर्स के 28 मामलों का भंडाफोड़ किया,जो गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त थे

tying

चीन में ऑनलाइन ट्रोलिंग पर 1100 सोशल मीडिया अकाउंट बंद

बीजिंग। चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय (एमपीएस) ने शनिवार को कहा कि उसने 1,100 सोशल मीडिया खातों और 31 वेबसाइटों को बंद कर दिया है,जो इस साल की शुरुआत से संदिग्ध रूप से ट्रोलिंग गतिविधियों में लिप्त थीं या फिरौती की मांग करने वाले संदेश साझा कर रही थीं। इस तरह की वेबसाइट को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया था और इनकी जांच कई दिनों से चल रही थी।
28 मामलों का भंडाफोड़

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि पुलिस ने ऑनलाइन सामग्री पोस्ट करने के लिए किराए पर रखे गए। ऑनलाइन ट्रोल या घोस्ट राइटर्स के 28 मामलों का भंडाफोड़ किया,जो गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त थे। कई चरणों में चले इस अभियान में 67 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया।
80 से ज्यादा उद्यमों और संस्थानों को ब्लैकमेल किया

मंत्रालय के मुताबिक, 80 से ज्यादा उद्यमों और संस्थानों को ब्लैकमेल किया गया था। एक बयान में एमपीसी ने कहा कि ये संदिग्ध फिरौती, धोखाधड़ी, अवैध कारोबार में शामिल थे और व्यक्तिगत जानकारियों का दुरुपयोग कर रहे थे। एमपीएस ने कहा कि कुछ संदिग्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे माइक्रोब्लॉगिंग सेवा सिना वेइबो और वीचैट का इस्तेमाल कर रहे थे और अपनी वेबसाइट विदेशों से चला रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो