scriptनए विवाद में उत्तर कोरिया, भारत समेत 17 देशों ने लगाया साइबर क्राइम का आरोप | 17 Countries including India accuses north korea for Cyber crime | Patrika News

नए विवाद में उत्तर कोरिया, भारत समेत 17 देशों ने लगाया साइबर क्राइम का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2019 04:21:39 pm

Submitted by:

Shweta Singh

उत्तर कोरिया के खिलाफ दर्ज हो चुके हैं 35 मामले
संयुक्त राष्ट्र ने जांच के लिए गठित की विशेषज्ञों की एक टीम

Cyber Attack

संयुक्त राष्ट्र। उत्तर कोरिया एक नए मुसीबत में फंसते नजर आ रहा है। अब तक अपनी परमाणु शक्तियों और मिसाइल गतिविधियों के कारण आलोचना झेलने वाले इस देश पर साइबर अपराध को लेकर उंगली उठ रही है। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया से संचालित हो रहे साइबर अपराधों की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया है।

17 देशों का उत्तर कोरिया पर आरोप

संयुक्त राष्ट्र की जांच सही साबित होने पर उत्तर कोरिया को कठोर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। कोरिया पर एक या दो नहीं बल्कि भारत समेत 17 देशों ने साइबर क्राइम का आरोप लगाया है। इन देशों का दावा है कि उत्तर कोरिया इस तरह के साइबर अपराधों को अंजाम देने के बाद हासिल किए हुए पैसों का इस्तेमाल जानलेवा हथियारों के इस्तेमाल में लगाता है।

अब तक 35 शिकायतें हुईं दर्ज

संयुक्त राष्ट्र के सामने इन देशों ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी है। इन देशों की मांग है कि उत्तर कोरियाई जहाजों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन पर प्रतिबंध लगाया जाए। जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया के खिलाफ जांच कर रहे दल के पास अब तक 35 शिकायतें दर्ज की गई हैं।

ये देश हो चुके हैं शिकार

जांच टीम ने हफ्ते भर बाद एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने अबतक वित्‍तीय संस्‍थानों और क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंजों में किए गए साइबर हमले के चलते करीब दो बिलियन अमरीकी डालर का अवैध अधिग्रहण किया है। इसके चलते कोस्‍टारिका, गांबिया, कुवैत, लाइबेरिया, मलेशिया, माल्‍टा, स्‍लोवेनिया, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, पोलैंड, ट्यूनीशिया और वियतनाम जैसे देश साइबर हमले के शिकार हो चुके हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो