scriptमसूद अजहर मामले पर भारत को मिल सकती है बड़ी कामयाबी, क्या चीन आज छोड़ेगा जैश प्रमुख का साथ | China can withdraw vito from masood ajhar | Patrika News

मसूद अजहर मामले पर भारत को मिल सकती है बड़ी कामयाबी, क्या चीन आज छोड़ेगा जैश प्रमुख का साथ

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2019 08:58:17 am

Submitted by:

Mohit Saxena

मसूद अजहर इस हफ्ते हो सकता है ग्लोबल टेररिस्ट घोषित
मोदी सरकार की हो सकती है बड़ी कूटनीतिक जीत
दुनिया भर में कई देशों का मोदी सरकार को समर्थन

masood

एक मई को मसूद अजहर को लग सकता है बड़ा झटका, चीन छोड़ सकता है उसका साथ

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मसूद अजहर को एक मई के दिन बड़ा झटका लग सकता है। एक मई को चीन मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने से रोकने वाले वीटो को हटा सकता है। इस तरह से चीन मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने को लेकर अपना रवैया बदल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते वह संयुक्त राष्ट्र में अपना पक्ष रख सकता है। अगर ऐसा होता है तो नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बड़ी जीत होगी। गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए दुनिया भर में कई देशों का समर्थन मोदी सरकार को प्राप्त हुआ था।

ढाका: पुलिस ने एक घर पर की छापेमारी, दो आतंकियों ने खुद को उड़ाया

कई देशों ने दबाव बनाया था

पुलवामा हमले के बाद यूएन में अमेरिका, फ्रांस और यूके के नेतृत्व में मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग की गई थी। मगर चीन ने उसका बचाव किया था। इसके बाद कई देशों ने उस दबाव बनाया कि मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करे। इस पर चीन ने तकनीकी पेंच का हवाला देते हुए इस मामले को टाल दिया था। गौरतलब है कि चीन ने बीते 17 अप्रैल को इन खबरों को खारिज किया था कि अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्म्द के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने पर यूएन में लगाई तकनीकी रोक को हटाने के लिए 23 अप्रैल तक की समयसीमा दी थी। चीन ने दावा किया कि यह एक पेचिदा मामला है और यह हल होने की दिशा में बढ़ रहा है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो