scriptSouth China Sea में अमरीकी युद्धपोत की तैनाती से भड़के चीन ने दी धमकी, कहा- हमारे पास है खतरनाक हथियार | China threatens USA to deployment of US warship in South China Sea, says we have dangerous weapons | Patrika News

South China Sea में अमरीकी युद्धपोत की तैनाती से भड़के चीन ने दी धमकी, कहा- हमारे पास है खतरनाक हथियार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 03:18:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीका ( America ) के दो युद्धपोत USS Nimitz और USS Ronald Reagan ने साउथ चाइना सी ( South China Sea ) में युद्धाभ्यास किया, जिसके बाद से चीन बौखला गया है।
चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ( Global Times ) ने कहा कि अमरीकी युद्धपोत ( US warship ) सिर्फ इसलिए युद्धाभ्यास ( Maneuvers ) कर पा रहे हैं क्योंकि ये चीन की सेना ( Chinese Army ) की मेहरबानी है।

america.jpeg

China threatens USA to deployment of US warship in South China Sea, says we have dangerous weapons

बीजिंग। अमरीका और चीन ( America China Tension ) के बीच कोरोना वायरस व ट्रेड वॉर ( Trade war ) को लेकर शुरू हुआ विवाद अब काफी बढ़ चुका है। चीन के अपने पड़ोसी देशों के साथ-साथ साउथ चाइना सी ( South China Sea ) में दबदबे को लेकर भी अमरीका और चीन के बीच पहले से तनाव चल रहा है।

अब इसी कड़ी में साउथ चाइना सी में बढ़ते चीनी दबदबे को कम करने के लिए अमरीका के अपने दो युद्धपोत ( American Warship ) को दक्षिण चीन सागर में तैनात किए जाने से चीन भड़क गया है। बीते शनिवार को अमरीका के दो युद्धपोत USS Nimitz और USS Ronald Reagan ने युद्धाभ्यास किया, जिसके बाद से बौखलाए चीन की ओर से अब कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है।

South China Sea में परमाणु हथियारों से लैस अमरीकी विमानों की तैनाती से China की बढ़ी बौखलाहट

चीन ने कहा है कि चीनी सेना ( Chinese Army ) के मेहरबानी के कारण साउथ चाइना सी में अमरीकी युद्धपोत अभ्यास कर पा रहे हैं। चीनी कम्यनिस्ट पार्टी ( Chinese Communist Party ) यानी चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि अमरीकी युद्धपोत सिर्फ इसलिए युद्धाभ्यास कर पा रहे हैं क्योंकि ये चीन की सेना की मेहरबानी है।

इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय ( Chinese Foreign Ministry ) की ओर से भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई थी। मंत्रालय ने कहा था कि एक गैर क्षेत्रीय देश, जो हजारों मील दूर स्थित है वह साउथ चाइना सी ( South China Sea ) में अपनी ताकत दिखा रहा है। एक बार फिर से ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि साउथ चाइना सी पर पूरी तरह से चीनी सेना का नियंत्रण है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uqhvo

हमारे पास है खतरनाक हथियार: चीन

ग्लोबल टाइम्स ने अमरीका धमकी भरे अंदाज में कहा है कि किसी भी हमले या हरकत का जवाब देने के लिए हमारे पास खतरनाक हथियार ( Dangerous Weapon ) है। अखबार ने लिखा कि चीनी सेना के पास युद्धपोत को नष्ट करने के लिए DF-21D और DF-26 जैसे काफी खतरनाक हथियार हैं। इन हथियारों को एयरक्राफ्ट कैरियर किलर ( Aircraft carrier killer ) भी कहा जाता है।

आपको बता दें कि अमरीका और चीन लगातार एक दूसरे पर दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ाने को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर अमरीका लगातार चीन पर आरोप लगाता रहा है और इसके लिए चीन को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है, लेकिन चीन इससे इनकार करता रहा है।

South China Sea में अमरीका के युद्धाभ्यास पर भड़का चीन, मिसाइल हमले की दी धमकी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) कई बार ये दावा कर चुके हैं कि कोरोना वायरस चीन के वुहान के लैब से ही निकला है, और इसके कई सबूत भी मिले हैं। हालांकि चीन लगातार इसे झूठ बताता रहा है। इन सबके बीच हाल के समय में चीन ने अपने पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद ( Border Dispute ) को लेकर काफी आक्रमकता दिखाई है। साथ ही साथ साउथ चाइन सी पर अपना दबदबा बढ़ाता जा रहा है। ऐसे में अमरीका ने एक तय रणनीति के साथ चीन की घेराबंदी के लिए दक्षिण चीन सागर में अपने युद्धपोतों को तैनात कर दिया है। इसके अलावा यूरोप से अपने सैनिकों की संख्या घटाकर एशिया में तैनात कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो