scriptचीन में भारत से भी ज्यादा टीकाकरण हुआ, फिर भी लौट आया कोरोना, दूसरा डोज ले चुके लोग भी हो रहे संक्रमित | Covid-19 cases on rise in China as Beijing several provinces continue | Patrika News

चीन में भारत से भी ज्यादा टीकाकरण हुआ, फिर भी लौट आया कोरोना, दूसरा डोज ले चुके लोग भी हो रहे संक्रमित

Published: Oct 24, 2021 08:26:02 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

कोरोना टीकाकरण के मामले में चीन दुनियाभर में पहले नंबर पर है। चीन में अब तक कोरोना टीके की 223 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है। बावजूद इसके चीन में फिर से कोरोना के पैर पसारने से हड़कंप मचा हुआ है। चीन की राजधानी बीजिंग समेत कई शहरों में बड़े पैमाने पर लोगों की फिर से कोरोना जांच की जा रही है। जिन व्यक्तियों को संक्रमित पाया जा रहा है, उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है।
 

covid19.jpg
नई दिल्ली।

चीन में कोरोना संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। खास बात यह है कि संक्रमण के मामले चीन में बढ़ रहे हैं और चिंता व हैरानी पूरी दुनिया को हो रही है।
दरअसल, कोरोना टीकाकरण के मामले में चीन दुनियाभर में पहले नंबर पर है। चीन में अब तक कोरोना टीके की 223 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है। बावजूद इसके चीन में फिर से कोरोना के पैर पसारने से हड़कंप मचा हुआ है।
यह भी पढ़ें
-

तुर्की ने अमरीका, फ्रांस, जर्मनी और कनाडा समेत 10 देशों के राजदूतों को तुरंत देश छोड़ने को कहा, उस्मान की वजह से दिया आदेश

चीन की राजधानी बीजिंग समेत कई शहरों में बड़े पैमाने पर लोगों की फिर से कोरोना जांच की जा रही है। जिन व्यक्तियों को संक्रमित पाया जा रहा है, उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है। ऐसे लोगों और उनके रहने वाले इलाकों को सील भी किया जा रहा है। एक समय शून्य संक्रमण वाले शहर में शामिल रहे बीजिंग में कोरोना के कुल मामले अब बढ़ गए हैं। जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने लोगों की फिर से कोविड जांच शुरू कर दी है। इतना ही नहीं, लोगों के फ्लाइट और होटल बुक कराने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 38 मामले सामने आए हैं। बीजिंग में संक्रमित पाए गए पांच लोगों ने इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र, निंग्शिया हुई स्वायत्त क्षेत्र और शांक्सी प्रांत की 12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच यात्रा की थी। ये लोग 16 अक्टूबर को पेइचिंग वापस लौटे थे। चीन के शहरी स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक संक्रमित पाया गया एक अन्य व्यक्ति एक संक्रमित के करीबी संपर्क में आया था।
यह भी पढ़ें
-

रूस में सामने आया कोरोना के डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक वेरिएंट, बीते 24 घंटे में 1028 की मौत

संक्रमण के मामलों में वृद्धि के पीछे बताया जा रहा है कि शंघाई के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति हैं, जो शियान समेत कई शहरों में गए और कोविड-19 से पीड़ित पाए गए। इसके बाद अधिकारी इस दंपति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के काम में जुट गए। तीन दिन के भीतर उनके करीबी संपर्क में आए सैकड़ों लोगों का पता लगाया गया और उनके साथ यात्रा करने वाले पांच लोग भी बाद में संक्रमित पाए गए।
चीन में सबसे पहले कोरोना का संक्रमण देखा गया था। जिसके बाद इस देश ने बड़े पैमाने पर लॉकडाउन किया था। बाद में जब लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाने लगी, तब पाबंदियों को भी हटा दिया गया था। 2021 की शुरुआत से ही चीन में लोग बड़े-बड़े आयोजनों में इकट्ठा होते दिखे। चीनी नव वर्ष, राष्ट्रीय दिवस जैसे मौकों पर बड़ी संख्या में लोग सामने दिखे। लोगों ने मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग को भी छोड़ दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो