script

दक्षिणी फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, 25 लोग घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2019 11:10:33 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Earthquake in Philippines: फिलीपींस में आए इस भूकंप में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है
फिलीपींस पैसिफिक “रिंग ऑफ फायर” का एक हिस्सा है, जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि का केंद्र है

Earthquake

मनीला। फिलीपींस में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दक्षिणी फिलीपींस में शनिवार को आए जबरदस्त भूकंप में पच्चीस लोगों को घायल हो गए हैं। शनिवार को आए इस भूकंप में कई घरों, चर्चों और अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा है। भूकंप के बाद डरे हुए लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

भूकंप के तेज झटके

5.5 तीव्रता के भूकंप ने मिंडानाओ द्वीप के उत्तर-पूर्वी तट सुरिगाओ डेल सुर शहर को हिलाकर रख दिया। बताया जा रहा है कि यह भूकंप 11.8 किलोमीटर की गहराई पर आया। फिलीपीन सीस्मोलॉजी ऑफिस ने भूकंप के बाद सात कम तीव्रता वाले आफ्टरशॉक्स रिकॉर्ड किए।

सुरिगाओ के एक पुलिस स्टेशन में कांच के दरवाजे टूट गए। पुलिस प्रमुख लेफ्टिनेंट विल्सन यूनाइट ने कहा कि इस भूकंप से मेज पर रखा रेडियो सेट और टेलीविजन सेट दोनों नष्ट हो गए। उन्होंने कहा, ” भूकंप के बाद हम जब बाहर निकले तो लोगों को अपने घरों से बाहर भागते हुए देखा।” प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कई इमारतें इस भूकंप से नष्ट हो गई हैं। भूकंप के बाद मैड्रिड जिला अस्पताल से मरीजों को निकाला गया। यहां कंक्रीट की दीवारों पर दरारें आ गई थीं। इसके अलावा मैड्रिड में एक पुराने कार पार्किंग की छत ढह गई, जिससे तीन कारों और शहर के दो फायर ट्रकों को मामूली क्षति हुई।

कई इमारतें क्षतिग्रस्त

इस क्षेत्र के नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने एक लिखित रिपोर्ट में कहा कि इसके अलावा दो कैथोलिक चर्चों, एक होटल, एक जिम, एक पुल और एक सार्वजनिक बाजार को नुकसान पहुंचा है। मैड्रिड के पुलिस अधिकारी जोहानस टिपन ने एएफपी को टेलीफोन के जरिए बताया कि एक रेस्तरां भी क्षतिग्रस्त हुआ। इसके अलावा कई निवासियों ने अपने घरों में टूटी प्लेट और सिरेमिक सजावटी सामनों के टूटने की सूचना दी।

Earthquake in Philippines
अब तक 25 घायल

बचाव अधिकारियों ने पूरे क्षेत्र में 25 घायल लोगों को सूचीबद्ध किया है। आपको बता दें कि फिलीपींस पैसिफिक “रिंग ऑफ फायर” का एक हिस्सा है, जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि का केंद्र है। बीते अप्रैल में देश का सबसे घातक भूकंप आया था जब 6.1 तीव्रता वाले झटकों में कम से कम 11 लोग मारे गए थे।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो