script

मंगोलिया की गिफ्ट डिप्लोमेसी: पीएम मोदी को मिला था घोड़ा, अब गृहमंत्री राजनाथ सिंह को 10 तोला सोना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2018 09:07:23 am

गृह मंत्री राजनाथ सिंह को उनके हाल के मंगोलिया के दौरे पर उन्हें मंगोलिया की सरकार से एक बेशकीमती तोहफा मिला।

rajnath singh in mongolia

मंगोलिया: सरकारी खजाने में जमा हुआ गृहमंत्री राजनाथ सिंह को मिला कीमती गिफ्ट

नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह को उनके हाल के मंगोलिया के दौरे पर उन्हें मंगोलिया की सरकार से एक बेशकीमती तोहफा मिला। मंगोलिया की सरकार ने राजनाथ सिंह को 10 तोला सोना लगा हुआ एक मेडालियन तोहफे में दिया है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 2015 में जब मंगोलिया की यात्रा पर गये थे, तो उन्हें वहां घोड़ा गिफ्ट में दिया गया था। लेकिन पीएम मोदी को अपना गिफ्ट मंगोलिया में ही छोड़ना पड़ा था।
वेनेजुएला: ड्रोन हमले में बाल-बाल बचे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो, 7 सैनिक घायल

बेशकीमती तोहफा

राजनाथ सिंह जून में मंगोलिया की यात्रा पर थे। 22 जून और 23 जून को निर्धारित आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह मंगोलियाई राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और उप प्रधान मंत्री से मिले। इसके अलावा गृह मंत्री ने 22 जून को मंगोलिया में एक तेल रिफाइनरी के उद्घाटन समरोह में भाग लिया। इस बार उन्होंने मंगोलिया में आपदाओं को रोकने और आपदा हानियों को कम करने के तौर तरीके और जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीके सहित क्षेत्र के टिकाऊ भविष्य के लिए महत्वपूर्ण प्रयासों को बढ़ावा देने के बारे में भी चर्चा की। इसी दौरान उन्हें एक मेडालियन गिफ्ट किया गया जिसमे 10 तोला सोना लगा हुआ था।
नवाज शरीफ के दोनों बेटों के खिलाफ जारी होगा रेड कार्नर नोटिस, पाकिस्तान ने इंटरपोल से मांगी मदद

राजकोष में जमा हुआ गिफ्ट

मंगोलियाई सरकार द्वारा मिले तोहफे को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सरकारी खजाने में जमा करा दिया है। सरकारी व्यक्तियों को मिलने वाले तोहफे को जमा जिस खजाने में जमा किया जाता है, उसे तोषखाना कहते है। बता दें कि भारत ने अपने बदली विदेश नीति के जरिये हाल के दिनों में मंगोलिया को महत्व देना शुरू किया है।बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी मंगोलिया की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। इसके तहत पीएम मोदी 17 मई 2015 को मंगोलिया पहुंचे थे। चीन से सटे होने के कारण मंगोलिया भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी कि यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। उस समय अपने व्यक्तव्य में पीएम मोदी ने मंगोलिया को भारत के ‘एक्ट ईस्ट पालिसी’ का अभिन्न हिस्सा बताया था ।

ट्रेंडिंग वीडियो