scriptफिलीपींस में फिर से भूकंप के तेज झटके, अब तक 11 लोगों की मौत | New Earthquake Of Magnitude 6.4 Rocks Philippines Again | Patrika News

फिलीपींस में फिर से भूकंप के तेज झटके, अब तक 11 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2019 01:42:08 pm

फिलीपींस में भूकंप से मरने वालों की संख्या 11 हुई
सोमवार को आया था पहला भूकंप
मलबे में अब भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका

मनीला। फिलीपींस में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप तुतुबिगन नामक शहर के पास आया, जो मनीला से करीब 200 मील की दूरी पर है। यूएसजीएस ने शुरुआत में इस भूकंप की तीव्रता 6.6 रिकॉर्ड की थी लकिन बाद में इसे संशोधित कर 6.4 कर दिया गया। बता दें कि फिलीपींस में एक दिन पहले ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। अभी पीड़ितों को बचाने और राहत देने का काम चल ही रहा था कि अब 6.4 तीव्रता के नए भूकंप ने बचाव दल के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है । वहीं सोमवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है।

श्रीलंका के रक्षा सचिव का बड़ा बयान, इतने बड़े हमले की नहीं थी उम्मीद

फिर से भूकंप के झटके

फिलीपींस में मंगलवार को आए एक नए भूकंप के बाद लोगों में दहशत फ़ैल गई है। एक दिन पहले आए एक शक्तिशाली भूकंप में ध्वस्त हुई कई इमारतों में अब भी लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने केंद्रीय द्वीप पर आने वाले इस भूकंप की तीव्रता 6.3 निर्धारित की थी। अब राहत अधिकारी नवीनतम भूकंप से संभावित नुकसान का आकलन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह भूकंप 70 किमी की गहराई पर आया । अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अभी इस इलाके में और भी आफ्टरशॉक की उम्मीद करनी चाहिए। आपदा अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को सबसे ज्यादा नुकसान पांपांगा प्रांत में हुआ था। जबकि पुलिस के अनुसार मनीला में एक इमारत का मलबा गिरने से 100 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में नुकसान का आकलन किया जा रहा है। फिलीपींस सीस्मोलॉजिस्ट नामक संगठन ने कहा कि शुरुआती भूकंप के बाद 400 से अधिक आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए हैं।

फिर चूके डोनाल्ड ट्रंप, श्रीलंकाई पीएम विक्रमसिंघे और राष्ट्रपति सिरिसेना के बीच हुए कन्फ्यूज

नए झटकों से बचाव कार्य में बाधा

पमपंगा के गवर्नर लीलिया पिनेडा ने पत्रकारों से कहा कि बचाव दल अभी भी मलबे के नीचे फंसे व्यक्तियों को सुन सकते हैं। राजधानी में ऊंची-ऊंची इमारतें सोमवार शाम को आए भूकंप से प्रभावित हुई हैं। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार, नए झटके 53.6 मील (83.3 किमी) की गहराई पर दर्ज किए गए हैं। हालांकि इसके बाद न सुनामी की चेतावनी जारी की गई और न ही नुकसान की कोई तत्काल रिपोर्ट है। यूएसजीएस के अनुसार, मंगलवार को आया भूकंप बोदेगा शहर के पास आए भूकंप का ही एक हिस्सा है। सीएनएन फिलीपींस की खबरों के मुताबिक सोमवार को आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 11 हो गई। माना जाता है कि राजधानी मनीला के उत्तरपश्चिमी प्रांत पोम्पंगा में एक सुपरमार्केट के ढह जाने के बाद लगभग 30 लोग अब भी फंसे हुए हैं। आपको बता दें कि फिलीपींस पैसिफिक “रिंग ऑफ फायर” का एक हिस्सा है, जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि का क्षेत्र है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो