scriptउत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो मिसाइलें, तीन हफ्ते में छठा परीक्षण, बढ़ा तनाव | North Korea Fires two unidentified Missles | Patrika News

उत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो मिसाइलें, तीन हफ्ते में छठा परीक्षण, बढ़ा तनाव

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2019 04:01:31 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को दुनिया के लिए खतरा माना जा रहा है
दोनों मिसाइलें पूर्वी तट से दागीं गई हैं

kim

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन।

सियोल। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार की अल सुबह एक बार फिर दो प्रोजेक्टाइल मिसाइलों का परीक्षण किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने बीते तीन सप्ताह के भीतर छठवीं बार मिसाइलें दागी हैं। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को दुनिया के लिए खतरा माना जा रहा है। ये दो मिसाइले पूर्वी तट से दागीं गई हैं। हालांकि अभी यह सूचना नहीं मिल सकी है कि ये मिसाइलें किस तरह की क्षमता रखतीं हैं। माना जा रहा है कि ये कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल हो सकती हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1162147979303837701?ref_src=twsrc%5Etfw
दक्षिण कोरिया और अमरीका का संयुक्त अभ्यास

दरअसल दक्षिण कोरिया और अमरीकी के संयुक्त युद्ध अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया पिछले कई दिनों से तनाव में हैं। ये अभ्यास लगातार टाला जा रहा है। मगर अभी तक अमरीका और दक्षिण कोरिया ने इसकी कोई घोषण नहीं की है। इसे लेकर उत्तर कोरिया खफा है। उसका कहना है कि अगर कोरियाई क्षेत्र में शांति चाहिए तो इस अभ्यास पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यता है।
परमाणु हथियारों को नष्ट करने को लेकर उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच चल रही बातचीत के किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। दोनों ही देश इस संबंध में बीते एक महीने से बातचीत के दौर से गुजर रहे हैं। किम जोंग उन चाहते हैं कि कुछ हथियार नष्ट करने से पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके देश पर लगाए प्रतिबंधों को हटा लें। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया के ऐसे सभी हथियार नष्ट कर देने के बाद प्रतिबंध हटाने की बात पर अड़े हुए हैं।
दो सप्ताह में चार बार मिसाइल परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार सुबह ताजा मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के अनुसार दोनों मिसाइलें कांगवोन प्रांत के तोंगचोन शहर के पूर्वी तट से दागी गईं। जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया के इन परीक्षणों पर नजर बनाए हुए है और हर स्थिति से निपटने को तैयार है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने बीते दो सप्ताह में चार बार मिसाइल परीक्षण कर चुका था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो