scriptअमरीका के साथ वार्ता से पहले उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण | North Korea test two missiles ahead talks with North Korea | Patrika News

अमरीका के साथ वार्ता से पहले उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 12:20:16 pm

Submitted by:

Shweta Singh

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने दी जानकारी
10 मिनट के अंदर दो मिसाइलों का किया परीक्षण

North Korea missile testing

सियोल। उत्तर कोरिया ने बुधवार को कम दूरी के कई मिसाइल परीक्षण किए। इनमें से एक मिसाइल जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के तहत आने वाले जलक्षेत्र में गिरी। सियोल और टोक्यो के सूत्रों ने इस परीक्षण के बारे में जानकारी दी। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि ये मिसाइलें पूर्वी शहर वॉनसन से प्रक्षेपित की गईं।

नए परीक्षण की जापान ने भी की पुष्टि

जापान सरकार ने इनके बैलेस्टिक मिसाइल होने की संभावना व्यक्त की है। स्थानीय न्यूज एजेंसी के बयान के अनुसार, JCA ने मिसाइलों के प्रकार, ट्रैजेक्टरी या उनकी रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इस नए परीक्षण की पुष्टि जापान के आधिकारिक सूत्रों ने भी की है।

10 मिनट के अंदर दो मिसाइलें दागी

जापानी सरकार के एक प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने मीडिया से कहा कि कम से कम दो परीक्षण किए गए और उनमें से एक जापान के ईईजेड के भीतर दक्षिण-पश्चिमी शिमाने प्रांत में गिरा। सुगा के अनुसार, पहला परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह 7.17 बजे हुआ, वहीं ईईजेड में गिरी मिसाइल इसके 10 मिनट बाद प्रक्षेपित की गई। ये परीक्षण ऐसे समय में हुए हैं जब प्योंगयांग ने घोषणा की है कि वह जल्द ही कोरियाई प्रायाद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के मुद्दे पर अमेरिका से वार्ता बहाल करेगा। उत्तर कोरिया की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को दोनों देशों के प्रारंभिक रणनीतिक वार्ता के बाद शनिवार को वार्ता बहाल हो जाएगी। उन्होंने हालांकि इस वार्ता के लिए नीयत स्थान की जानकारी नहीं दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो