scriptपाकिस्तान: आम चुनाव के लिए राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 25 जुलाई को होंगे मतदान | Pakistan to hold general elections on july 25 | Patrika News

पाकिस्तान: आम चुनाव के लिए राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 25 जुलाई को होंगे मतदान

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2018 06:36:40 am

Submitted by:

Anil Kumar

25 जुलाई को पाकिस्तान में संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए वोट डाले जाएंगे।

पाकिस्तान की चुनाव आयोग

पाकिस्तान: आम चुनाव के लिए राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 25 जुलाई को होंगे मतदान

नई दिल्ली। पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है। 25 जुलाई को पाकिस्तान में संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए वोट डाले जाएंगे। पाकिस्तान की चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति मांगी थी। अब राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने चुनाव आयोग की सिफारिश पर मुहर लगाते हुए 25 जुलाई को चुनाव कराने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है।

https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

युवा वोटर होंगे निर्णायक

आपको बता दें कि पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है और इसी के साथ चुनाव प्रचार अभियान भी तेज हो गया है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस बार के आम चुनाव में सत्ता की चाबी पाकिस्तान के युवा मतदाताओं के हाथ में होगी। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव में 10.5 करोड़ मतदाता अगली सरकार को चुनेंगे। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इस बार साढ़े दस करोड़ मतदाताओं में से 4.6 करोड़ युवा मतदाता हैं। अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है ये युवा जिस भी पार्टी को वोट करेंगे उनका जीतना तो तय है।

पाकिस्तान आम चुनाव: नई सरकार के गठन में 4.6 करोड़ युवा मतदाता निभाएंगे निर्णायक भूमिका, जुलाई के अंत में हो सकते हैं चुनाव

त्रिकोणीय मुकाबला के आसार

गौरतलब है कि पाकिस्तान के संघीय और पंजाब प्रांत की प्रांतीय विधानसभा का पांच वर्षों का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है, जबकि सिंध, खैबर पख्तूनवा और बलूचिस्तान के विधानसभा को कार्यकाल 28 मई को खत्म हो रहा है। बता दें कि वर्तमान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एल) की सरकार है। ऐसा माना जा रहा है कि इस आम चुनाव में पीएमएल-एन के नेता और प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी, पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो