पीएम मोदी ने भूटान को बताया भारत का दोस्त, दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

पीएम मोदी ने भूटान को बताया भारत का दोस्त, दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

Shweta Singh | Updated: 18 Aug 2019, 08:48:20 AM (IST) एशिया

  • भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
  • दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर हुए साइन

थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त पड़ोसी देश भूटान की यात्रा पर हैं। दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे पीएम का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत हुआ। शनिवार को पीएम मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग के साथ की गई साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी खुशी जाहिर की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध साझा हितों पर आधारित हैं।

भारत-भूटान के बीच 5 समझौतों पर हस्ताक्षर

इस दौरे पर भारत और भूटान के बीच हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, रूपे कार्ड के इस्तेमाल समेत 5 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि दोनों देश छोटे उपग्रहों पर साथ मिलकर काम करेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि नरेशों ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है। इसके साथ ही पीएम ने यहां लोकसभा चुनाव में हुई अपनी जीत का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की जनता के निर्णायक जनादेश की बदौलत उन्हें भूटान के साथ एक बार फिर काम करने का मौका मिला है।

एयरपोर्ट पर मिला गार्ड ऑफ ऑनर

भूटान में खुशहाली की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि भूटान एक ऐसा देश है जहां विकास दर को 'हैपीनेस' में मापा जाता है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री से संसद में मुलाकात की थी। बाद में पीएम भूटान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। मोदी को देखने उमड़ी भीड़ ने जमकर 'भारत माता की जय' और 'मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाए। आपको बता दें कि थिंपू के पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने उनका स्वागत किया। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned