scriptपीएम मोदी ने भूटान को बताया भारत का दोस्त, दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर | PM Modi in Bhutan 9 MoUs signed between two Countries | Patrika News

पीएम मोदी ने भूटान को बताया भारत का दोस्त, दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2019 08:48:20 am

Submitted by:

Shweta Singh

भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर हुए साइन

PM Modi in Bhutan

थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त पड़ोसी देश भूटान की यात्रा पर हैं। दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे पीएम का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत हुआ। शनिवार को पीएम मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग के साथ की गई साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी खुशी जाहिर की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध साझा हितों पर आधारित हैं।

भारत-भूटान के बीच 5 समझौतों पर हस्ताक्षर

इस दौरे पर भारत और भूटान के बीच हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, रूपे कार्ड के इस्तेमाल समेत 5 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि दोनों देश छोटे उपग्रहों पर साथ मिलकर काम करेंगे।

https://twitter.com/ANI/status/1162690924432044034?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि पीएम मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि नरेशों ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है। इसके साथ ही पीएम ने यहां लोकसभा चुनाव में हुई अपनी जीत का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की जनता के निर्णायक जनादेश की बदौलत उन्हें भूटान के साथ एक बार फिर काम करने का मौका मिला है।
https://twitter.com/ANI/status/1162692936141873152?ref_src=twsrc%5Etfw

एयरपोर्ट पर मिला गार्ड ऑफ ऑनर

भूटान में खुशहाली की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि भूटान एक ऐसा देश है जहां विकास दर को ‘हैपीनेस’ में मापा जाता है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री से संसद में मुलाकात की थी। बाद में पीएम भूटान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। मोदी को देखने उमड़ी भीड़ ने जमकर ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगाए। आपको बता दें कि थिंपू के पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने उनका स्वागत किया। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो