scriptथाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन-ओचा से मिले पीएम मोदी, आपसी संबंधों पर हुई चर्चा | PM Modi meets Thai Prime Minister Prayuth Chan-ocha in nepal | Patrika News

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन-ओचा से मिले पीएम मोदी, आपसी संबंधों पर हुई चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2018 12:26:55 pm

सुबह प्रधानमंत्री मोदी और बिम्सटेक के अन्य नेताओं ने अनौपचारिक रूप से रिट्रीट में आपस में मुलाकात की।

pm modi with thai pm

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन-ओचा से मिले पीएम मोदी, आपसी संबंधों पर हुई चर्चा

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में थाईलैंड के पीएम प्रयूत चैन-ओचा से मुलाकात की। बिम्सटेक सम्मलेन के लिए नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर आए पीएम मोदी ने इस मुलाकात के दौरान अपने समकक्ष से आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाई पीएम चान-ओचा के साथ अपनी वार्ता को “उत्पादक और सकारात्मक बताया”।दोनों नेताओं ने भारत और थाईलैंड के बीच सहयोग को मजबूत करने के तरीकों सहित द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।
तीन एकड़ जमीन के चक्कर में फंस गया लालू यादव का परिवार, जानिए क्या था पूरा मामला

उत्पादक और सकारात्मक रही मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार नेअपने ट्वीट में लिखा,” पूर्व एशिया के एक महत्वपूर्ण साथी से जुड़ना सुखद रहा। पीएम नरेन्द्र मोदी की थाईलैंड के प्रधान मंत्री चान-ओ-चा के साथ अच्छी मुलाकात हुई। नेताओं ने आपसी द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के विचारों का आदान-प्रदान किया।”
आज से कैलाश मानसरोवर यात्रा पर राहुल गांधी, चीन के रास्ते शुरू होगा सफर

https://twitter.com/narendramodi/status/1035402801373949952?ref_src=twsrc%5Etfw
आपसी सहयोग पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “थाईलैंड के प्रधान मंत्री श्री प्रयूत चैन-ओचा और पीएम नरेंद्र मोदी ने काठमांडू में सकारात्मक वार्ता की। उनकी चर्चाओं ने भारत और थाईलैंड के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।” बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दोनों नेता यहां हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कल बांग्लादेश के प्रधान मंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपला सिरीसेना के साथ बातचीत की। इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री मोदी और बिम्सटेक के अन्य नेताओं ने अनौपचारिक रूप से नेताओं के रिट्रीट में आपस में मुलाकात की।
कश्मीर: आतंकियों ने डीएसपी के भतीजे को किया अगवा, 36 घंटे में 9वीं घटना

क्या है बिम्सटेक

बता दें कि बिम्सटेक एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं। यह समूह कुल वैश्विक आबादी का 22 प्रतिशत हिस्सा है। इसका कुल सकल घरेलू उत्पाद 2.8 ट्रिलियन अमरीकी डालर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो