scriptतालिबान पर छाया आर्थिक संकट, इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड ने लगाई पाबंदी | taliban govt would not be allowed to access loans other resources: imf | Patrika News

तालिबान पर छाया आर्थिक संकट, इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड ने लगाई पाबंदी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2021 11:46:51 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आईएमएफ के अनुसार अफगानिस्तान अब आईएमएफ संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकेगा।

IMF said on the global economy: 'The worst is yet to come'

IMF said on the global economy: ‘The worst is yet to come’, Reduces India growth Projection

वाशिंगटन। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) का कब्जा होने के बाद से पूरा विश्व चिंता में डूब गया है। इस बीच इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी आईएमएफ (International Monetary Fund) ने अफगानिस्तान पर उसके संसाधन के जरिए मिलने वाली मदद पर पाबंदी लगा दी है।

आईएमएफ के अनुसार अफगानिस्तान अब आईएमएफ संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकेगा। उसे किसी तरह की नई मदद नहीं मिल पाएगी। आईएमएफ के अनुसार अफगानिस्तान में नई तालिबान सरकार को फिलहाल उसके द्वारा कर्ज या दूसरे संसाधन नहीं दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान के इस इलाके पर कब्जा नहीं जमा सका है तालिबान, क्यों अभी तक अजेय बना हुआ है पंजशीर?

190 देश हैं आईएमएफ के सदस्य

आईएमएफ एक अंतरराष्ट्रीय ऋण संगठन है। इसके 190 देश सदस्य हैं। आईएमएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान के मामले को लेकर वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के विचारों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ेगा। बयान के अनुसार इस समय अफगानिस्तान में सरकार की मान्यता से जुड़े अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अंदर स्पष्टता की भारी कमी है। इस देश को एसडीआर या अन्य आईएमएफ संसाधनों तक पहुंच उपलब्ध नहीं होगी।

गौरतलब है कि एसडीआर विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights) हैं, जो एक रिजर्व के रूप में काम कर रहा है। इसका उपयोग आईएमएफ सदस्य देश भुगतान दायित्वों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो