Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीय पर इन चार चीजों का करें दान, चमकेगा सौभाग्य

Akshay Tritiya 2021 पर सोना ही नहीं इन चार चीजों का करें दान, अक्षय गुना फल के साथ जीवन में बढ़ेगा सुख-समृद्धि और सौभाग्य

By: धीरज शर्मा

Published: 13 May 2021, 02:13 PM IST

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया ( Akshay Tritiya 2021 ) का त्योहार 14 मई को पूरे देशभर में मनाया जाएगा। ये वह त्‍योहार जो हमें हमारे कर्मों का अक्षय गुना फल देता है। पौराणिक मान्‍यताओं में ऐसा माना जाता है कि इस दिन हमें सत्‍कर्म करने चाहिए जो कि हमें अक्षय पुण्‍य प्रदान करते हैं और ऐसे पुण्‍य से हमारा जीवन सुख और शांति से व्‍यतीत होता है।

शास्‍त्रों में अक्षय तृतीया पर खरीदारी करने का जितना महत्‍व माना गया है और उतना ही महत्‍च इस दिन दान करने का भी बताया गया है। इस दिन जरूरतमंदों को दान करने से हमें अक्षय पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

हम आपको बता रहे हैं कि अक्षय तृतीया पर ऐसी चार वस्‍तुओं का दान जो शुभ माना गया है। ये आपको जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य बढ़ाता है।

यह भी पढ़ेँः Akshaya Tritiya 2021 Upay: अक्षय तृतीया पर इन उपायों से प्रसन्‍न होकर मां लक्ष्‍मी करेंगी आपके धन में वृद्धि!

इन चीजों के दान से मिलता है सौभाग्य

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया अक्षय तृतीया ( Akshay Tritiya 2021 ) कहलती है। इस दिन पूजा पाठ, व्रत और दान का बहुत महत्व है। सौभाग्य और समृद्धि के लिए इन चीजों का दान जरूर करें।

Donate water

1. जलपात्र दानः
वैशाख के महीने में लोगों को पानी उपलब्ध कराना पुण्य का काम है। अक्षय तृतीया के दिन जल से भरे पात्र का दान करना परम पुण्‍यदायी माना गया है। इसके लिए आप मटका या फिर कलश का दान कर सकते हैं। जल पात्र हमेश भरा हुआ ही दान करें।

साथ ही पशुओं को पानी पिलाना काफी पुण्य का काम माना गया है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन जल से भरे पात्र का दान करने से आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

donate food

2. अन्न दानः

किसी भी प्यासे को पानी देना या भूखे को भोजन देना पुण्य का काम होता है। अक्षय तृतीया के दिन भोजन दान करने से नवग्रह शांत होते हैं। देवताओं की कृपा भी मिलती है। जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त होती है। अक्षय तृतीया के दिन ज्वार, सत्तू, तिल और चावल का दान महत्वपूर्ण है। शास्त्रों में गेहूं को सोने के समान महत्वपूर्ण माना गया है। इसलिए अन्न दान महत्वपूर्ण है।

donate clothes

3. वस्त्रों का दानः
अक्षय तृतीया के दिन वस्‍त्रों का दान करना भी बेहद शुभफलदायी माना गया है। इस बार अक्षय तृतीया बेहद खास शुभ योग में होने और शुक्रवार के दिन होने से वस्‍त्र दान का महत्‍व और भी बढ़ जाता है। शुक्रवार को अक्षय तृतीया होने की वजह से आपको सफेद और चमकीले वस्‍त्रों का दान करना चाहिए।

मान्‍यता है कि वस्‍त्रों का दान करने से आपका शुक्र ग्रह मजबूत होता है, इससे आपके जीवन में भौतिक सुविधाओं और सुखद वैवाहिक जीवन के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी माना जाता है।

donate sindoor

यह भी पढ़ेँः Akshaya Tritiya 2021 : इस दिन हुआ था भगवान परशुराम का जन्म, जानें इस बार आखातीज पर क्या बन रहा खास योग

4. सुहाग सामग्री का दानः
अक्षय तृतीया के दिन सुहाग की चीजों के दान का भी काफी महत्व है। सिंदूर का दान करना उत्‍तम माना गया है। इस दिन आप सिंदूर के साथ सुहागिन महिलाओं को सुहाग की अन्‍य सामग्री भी दान कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपके दांपत्‍य जीवन में शुक्र की कृपा प्राप्‍त होती है और घर में खुशहाली आती है। इस दिन आपको शाम की पूजा में मां लक्ष्‍मी को भी सिंदूर अर्पित करना चाहिए।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned