Astrology Effects: शनि आ रहे हैं पृथ्वी के करीब, जानें क्या होगा इसका असर

चंद्र के नजदीक आते ही बढ़ेगा विष योग का प्रभाव

आकाश में जल्द ही शनि और पृथ्वी का आमना सामना होने जा रहा है। जिसके चलते इस पूरे अगस्त 2021 में हमें अंतरिक्ष में कई नजारे देखने को मिलेंगे। ऐसे में कल यानि दो अगस्त को शनि पृथ्वी के सर्वाधिक पास होगा और यह आकाश में चमकीले तारे की तरह दिखेगा।

इन दिनों रात के समय आकाश में शानदार नजारा दिखाई देगा। आकाश थोड़ा भी साफ हो तो शनि और बृहस्पति सूर्य के परिक्रमा वाले मार्ग पर सारी रात बेहद चमकदार नजर आ रहे हैं। शनि पृथ्वी के बेहद पास होने के चलते आसमान साफ रहने पर सामान्य आंखों से देखे जा सकेंगे, वहीं शनि के खूबसूरत छल्लो और इसके चांद को देखने के लिए साधारण टेलिस्कोप की आवश्यकता पड़ सकती है।

Must Read- राजकुमार बुध चले ग्रहों के राजा सूर्य के घर, इनके खोलेंगे किस्मत के दरवाजे

Rashi parivartan

शनि और पृथ्वी सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षाओं में घूमते हुए 2 अगस्त 2021 को एक दूसरे के सर्वाधिक निकट हो जाएंगे। बहुत निकट होने के कारण वैसे भी इन दिनों शनि ग्रह बेहद चमकीला नजर आ रहा है। इस दौरान रात में पृथ्वी की सीध में शनि के छल्ले होंगे और सन लाइट के चलते इनके बर्फीले कण चमकते दिखेंगे, यह नजारा साधारण टेलिस्कोप या दूरबीन से भी साफ देखे जा सकेंगे। इस दौरान शनि के कुछ चांद भी देखे जा सकेंगे।

क्या कहते हैं ज्योतिष:

शनि के पृथ्वी के पास आने की स्थिति को जहां खगोलशास्त्री एक सामान्य घटना मान रहे हैं, वहीं ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि भले ही इस तरह की घटनाएं पिछले कई वर्षों में होती रही हो, लेकिन इसका प्रभाव भी हर बार देखने को मिलता है।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार तकरीबन इस पूरे माह शनि धरती के पास ही रहेंगे जिसका सीधा असर पृथ्वी पर पड़ता दिख रहा है। ऐसे में जहां शनि कुछ लोगों को दंडित कर सकते हैं।

Must Read- अगस्त 2021 में मेष से लेकर कन्या राशि तक राशिफल

rashifal monthly

वहीं इस दौरान राजनीति में कुछ बड़े बदलावों के भी संकेत हैं या इस दौरान कुछ बड़े फैंसले लिए जा सकते है। ऐसे में कोई ऐसा राजनेता जिसका शनि काफी बलवान है वो इस बड़े कदम को आगे बड़ाने की शुरुआत कर सकता है।

वहीं दूसरी ओर 20 अगस्त 2021 को शनि व चंद्र पास होने के कारण कुछ अज्ञात सा घटित होने की संभावना प्रबल होती दिख रही है। इस संबंध में ज्योतिष के जानकार एके पांडे के अनुसार साल 2021 पर शुरु से विष योग का साया है (विष योग: ये शनि व चंद्र की युति से बनता है)। ऐसे में शनि का यहां आना और चंद्र के पास जाना उचित संकेत तो नहीं माना जा सकता, जिसके चलते ग्रहों की दशा व दिशा इस समय कुछ नई परेशानियों को पैदा होता दिखा रहा है। मुमकिन है कि किसी फैसले के बाद कुछ जनआंदोलनों का सिलसिला शुरु हो सकता है।

Rain Astrology: ग्रहों की ये चाल बना से जोरदार बारिश के योग

rain Astrology

जानकारों के अनुसार दरअसल चंद्र के चलते शनि का प्रभाव लोगों को काफी उत्तेजित कर सकता है। वहीं इस दिन शुक्रवार होने के कारण शनि शुक्र की अधिमित्रता के चलते दैत्यगुरु शनि का साथ तो देना चाहेंगे, लेकिन चंद्र का पूर्ण विरोध भी नहीं करने पाने से मामले को शांत करने की कोशिश करते दिखेंगे।

पंडित पांडे के अनुसार ऐसे में अगस्त के शुरुआती 10 दिन जहां देश विदेश में कुछ बड़े फैसले को लेनी की कोशिशों के साथ दिखेंगें, वहीं 20 अगस्त से इन फैसलों को लेकर विरोध आदि बातें सामने आती दिख रही है। शनि के इस तरह पृथ्वी के पास आने से जहां देश दुनिया में कुछ जगह तेजी से परेशानियां व दुख बढ़ सकते हैं। वहीं इस समय कुछ लोगों को शनि कर्म का फल भी प्रदान करते दिख रहे हैं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned