script नए साल 2024 में इन राशियों पर टूटेगा साढ़ेसाती का कहर, शनि के इन उपायों से मिलेगी राहत | shani sade Sati 2024 ka kahar on these zodiac signs know shani sade sati ke upay makar good luck kumbh meen | Patrika News

नए साल 2024 में इन राशियों पर टूटेगा साढ़ेसाती का कहर, शनि के इन उपायों से मिलेगी राहत

locationभोपालPublished: Dec 28, 2023 03:38:20 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

shani ki sade Sati in new year 2024 ज्योतिष के अनुसार मनुष्य के जीवन पर ग्रहों और उनकी चाल पर गहरा असर पड़ता है। इसमें सबसे अधिक प्रभावी ग्रहों में गुरु, शुक्र, सूर्य और शनि का नाम आता है। इसमें भी मान्यता यह है कि शनि की दृष्टि से कोई व्यक्ति रंक से राजा और कोई राजा से रंक बन सकता है। साथ ही शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का डर तो अक्सर लोगों में होता है। अब नया साल 2024 दस्तक दे रहा है तो आइये प्रयागराज के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय से जानते हैं किन राशियों पर नए साल में शनि की साढ़ेसाती रहेगी और क्या होगा असर ...

sade_sati.jpg
नए साल में इन राशियों पर साढ़ेसाती रहेगी, जानिए क्या होगा असर
इन राशियों पर रहेगी सन 2024 में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या
ग्रह नक्षत्रम् शोध संस्थान प्रयागराज के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार शनि सबसे धीमी चाल चलने वाले ग्रह हैं और ढाई साल में एक बार राशि बदलते हैं। अभी साल 2023 में ही शनि ने कुंभ राशि में प्रवेश किया है। इसलिए सन 2024 में शनि कुम्भ राशि में भ्रमणशील रहेंगे।
आचार्य वार्ष्णेय के अनुसार शनि कुंभ राशि में 17 जनवरी 2023 से ही आकाशमण्डल में गतिमान हैं। अतः इनकी साढ़ेसाती वर्ष 2024 में मकर, कुम्भ और मीन राशि वाले लोगों पर रहेगी, जबकि वृश्चिक और कर्क राशि वालों पर शनि की ढैय्या रहेगी।
आइये जानते हैं साढ़ेसाती का इन राशियों पर क्या होगा असर
कुंभ राशि
आचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार कुंभ राशि वालों को मध्य की साढ़ेसाती शनि के प्रभाव से परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। सही दिशा में परिश्रम करने से परिणाम स्वरूप लाभ प्राप्त होगा, शनि के अतिरिक्त जन्मकुण्डली में स्थित अन्य ग्रहों के अनुसार साढ़ेसाती के शुभाशुभ फलों में परिवर्तन संभव है। इसलिए जन्मपत्री की ग्रहदशा के अनुसार शुभाशुभ फलों का आकलन करें। मात्र अपनी राशि पर शनि की साढ़ेसाती अथवा ढैय्या देखकर भयभीत न हों।

मीन राशि
मीन राशि वालों पर साढ़ेसाती चढ़ रही है। इस चढ़ती हुई साढ़ेसाती के प्रभाव से गलत निर्णय ले सकते हैं, इसके लिए इससे बचने का प्रयास करना चाहिए। आप से कोई गलत फैसला न हो इसका उपाय अवश्य करें वर्ना गंभीर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

उतरती साढ़े साती से खुलेंगे उन्नति के द्वार
मकर राशि
आचार्य वार्ष्णेय के अनुसार मकर राशि वालों पर उतरती हुई साढ़ेसाती के प्रभाव से जन्मकुण्डली के अन्य ग्रह अच्छे होने पर अथवा जन्मकुण्डली में शुभ दशा के प्रभाव से व्यापार में उन्नति के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। हालांकि मकर राशि वालों को शनिवार के दिन शनि के निमित्त किसी गरीब व्यक्ति को भोजन आदि अवश्य कराना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः New Year Love Life 2024: नए साल में इन राशियों के जीवन में आएगी बहार, घर वालों से लेकर लवर तक लुटाएगा प्यार


नए साल में शनि कब होंगे वक्री और क्या हैं शनि के उपाय
ग्रह नक्षत्रम् ज्योतिष शोध संस्थान के ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार शनि ग्रह सन 2024 ई. में 29 जून से 15 नवम्बर तक कुंभ राशि में वक्री रहेंगे और इसी अवस्था में कुंभ राशि में भ्रमण करेंगे। इस अवधि में प्रतिदिन शनि चालीसा का पाठ करना अत्यन्त कल्याणकारी रहेगा। शनि से पीड़ित व्यक्ति वैदिक मंत्रों से शनि की शांति कराएं जो वैदिक मंत्रों का जाप किसी कारणवश न करा पाएं, वे काले घोड़े की नाल का छल्ला शनिवार के दिन बनवाकर तेल में चेहरा देखकर शनि का दान कर धारण करें, शनिदेव कल्याण करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो