scriptShani Upay: शनि कर रहा है काम खराब तो… मंगलवार को कर लें सिंदूर का ये उपाय | Shani Upay to reduce negativity retrograde saturn remedies to make things good shani dev Saturn evil eye does not cause any harm | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Shani Upay: शनि कर रहा है काम खराब तो… मंगलवार को कर लें सिंदूर का ये उपाय

Shani Upay: शनि की शुभ दृष्टि रंक से राजा बना देती है तो शनि की टेढ़ी नजर खून के आंसू भी रूलाती है। लेकिन ज्योतिष में कुछ ऐसे शनि उपाय बताए गए हैं जिससे शनि का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है। आइये जानते हैं शनि के उपायों के बारे में (retrograde saturn remedies) …

भोपालJun 27, 2024 / 11:57 am

Pravin Pandey

shani ka sindoor upay

शनि का सिंदूर उपाय

Shani Upay: ज्योतिष शास्त्र में शनि को क्रूर और छाया ग्रह माना जाता है। यह सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है, इसलिए इसका शुभ या अशुभ असर लंबे समय तक चलता है। जब शनि की दृष्टि किसी व्यक्ति की कुंडली में अशुभ भावों में पड़ती है तो उससे व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उसके जीवन में संघर्ष और बाधाएं आती हैं। लेकिन शनि के उपायों से इसके असर को कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के उपाय …

शनि के अशुभ प्रभाव से बचने का करें ये काम

  • नियमित रूप से शनि देव की पूजा करें, शनिवार के दिन व्रत रखें। शनि चालीसा का पाठ करें और उन्हें तेल,काले तिल और नीले फूल अर्पित करें।
  • हनुमान जी की पूजा से भी शनि का कोप कम होता है। इसलिए मंगलवार और शनिवार को विशेष रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें और सिंदूर-फल अर्पित करें।
  • शनिवार को सुबह स्नान करने के बाद पीपल को जल अर्पित करें, सात बार इसकी परिक्रमा करें। सूर्यास्त के बाद पीपल के वृक्ष के सामने दीपक जलाने से शनि देव का आशीर्वाद मिलता है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनिवार को शनि ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे साबुत उड़द, लोहा, तेल, तिल के बीज, काले कपड़े दान करें और जरूरतमंदों की मदद करें।
  • शनिवार को काले कुत्ते और काली गाय को रोटी खिलाएं और काली चिड़िया को दाना खिलाएं। माना जाता है कि इससे शनि दोष दूर होता है और काम बनने लगते हैं।
  • शनिवार को चीटियों को आटा और मछलियों को दाना खिलाना चाहिए। इससे भी शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनि देव के इस उपाय से नौकरी में भी तरक्की मिलती है।
  • शनि की टेढ़ी नजर का सामना कर रहे हैं तो धैर्य रखें। इसके साथ सकारात्मक रूप से सोचें, नकारात्मक विचारों से बचें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Shani Upay: शनि कर रहा है काम खराब तो… मंगलवार को कर लें सिंदूर का ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो