scriptwho's luck gives Government job, check your birth astrological sign | Raj Yog in Kundali : ज्योतिष के अनुसार किन लोगों को मिलती है सरकारी नौकरी? | Patrika News

Raj Yog in Kundali : ज्योतिष के अनुसार किन लोगों को मिलती है सरकारी नौकरी?

Raj Yog in Kundali- सरकारी नौकरी को लेकर क्या कहते हैं आपकी कुंडली के ग्रह, ऐसे समझिए

Updated: March 01, 2022 03:26:12 pm

ज्योतिष में यूं तो जातक के स्वभाव से लेकर उसकी कद काठी सहित भूत, भविष्य और वर्तमान से जुड़ी कई घटनाओं के बारे में बताया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी ज्योतिष के एक महत्वपूर्ण अंग यानि कुंडली से आपके भविष्य में आने वाली कई आय, आपके भाग्य व आपके कर्म सहित कई विषयों से जुड़ी बातों का भी खुलासा किया जाता है।

yog for govt job
yog for govt job

इस संबंध में ज्योतिष के जानकार एसके उपाध्याय का कहना है कि कई तरह के योग कुंडली के माध्यम से ही सामने आते हैं। जिनकी मदद से जातक के भविष्य को परखने में आसानी होती है। इन्हीं में से कुछ योग जातक द्वारा भविष्य में किए जाने वाले कार्यों के से भी जुड़े होते हैं। जिनमें से एक है नौकरी, ऐसे में हर व्यक्ति के मन में ये प्रश्न उठता ही है कि क्या वह भविष्य में सरकारी नौकरी करेगा। तो इस संबंध में भी कुंडली के योग काफी कुुछ कहते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि कुंडली के कौन से योग आपको सरकारी नौकरी दिलवाने में सहायक होते हैं। यूं तो वर्तमान में राज योग (Raj Yog in Kundali) को ही सरकारी नौकरी का कारक माना जाता है, लेकिन कुंडली में अनेक ग्रह हैं, जो सरकारी नौकरी में मददगार होते हैं। आइये जानते हैं उन योग के बारे में-

ऐसे समझें सरकारी नौकरी के योग:
1. सूर्य या चंद्र का कुंडली में लग्न होना 2nd, 4th व 10th भाव से संबंध या इनके स्वामी के साथ संबंध सरकारी नौकरी के योग को दर्शाता है। ध्यान रहे चंद्र की अपेक्षा सूर्य का प्रभाव अधिक होता है।

2. जातक को सरकारी क्षेत्र में नौकरी के मामले में सूर्य,मंगल, चन्द्र व गुरु चतुर्थ भाव में होना विशेष स्थिति प्रदान करता है। दशम भाव को इस स्थान पर बैठे ग्रह अपनी पूर्ण यानि सप्तम दृष्टि से देखते है।

3. वहीं सरकारी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त होने की संभावना उन जातकों के लिए अधिक रहती है जिनके केंद्र भाव में मंगल हो या त्रिकोण में होने पर उसकी दृष्टि दशम भाव में हो।

4. जातक को भी सरकारी क्षेत्र में नौकरी मिलने के योग बनते हैं, जिनके धन भाव में सूर्य हो या 10th भाव पर सूर्य की दृष्टि हो।

5. उन जातकों को सरकारी कार्यों से लाभ अवश्य मिलता है जिनके 10th भाव में सूर्य होता है। सूर्य को यूं भी दशम स्थान का कारक माना जाता है, ऐसे में 10th भाव का सूर्य जातक को सरकारी क्षेत्रों में ले जाने में मदद करता है।

6. कुंडली के 1st में या 4th भाव में गुरु होने पर इसके अलावा अथवा 10th या 11th भाव में गुरु होने पर सरकारी नौकरी का योग बनता है।

7. वह जातक जिसके 2nd, 6th और 10th भाव में शुभ ग्रह हो उसे सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। वहीं 6th भाव पर शनि की दृष्टि होने या शनि के 6th भाव से संबंध होने प सरकारी नौकरी की उम्मीद बनती है।

8. इसके अलावा सरकारी नौकरी का योग कुंडली में केंद्र या त्रिकोण में चंद्र के बली होने से बनाता है। 10 भाव पर हो या दशमेश के साथ युति का चंद्र सरकारी क्षेत्र में सफलता दर्शाता है। यहां इस बात का ध्यान रखें कि चंद्र चंचल और अस्थिर ग्रह है जिस कारण जातक को नौकरी मिलने में थोड़ी परेशानी आती है।

9. लग्न में मौजूद किसी ग्रह का प्रभाव जातक पर सबसे अधिक होता है। वहीं यदि लग्न यानि 1st भाव में सूर्य या चंद्र मौजूद हों, तो ऐसा जातक शासन से जुडता है और अत्यधिक नाम कमाने वाला होता है।

10. दशमांश कुंडली में लग्न यानि 1st भाव या 10th भाव पर यदि सूर्य और चंद्र हों, तो ऐसा जातक सरकारी कार्य करता है साथ ही ऐसे जातक को बड़ी पदवी भी मिलती है।

11. केंद्र,दशमेश या त्रिकोण भाव में बली अवस्था में हों और शुभ ग्रहों की दृष्टि में हों तो ऐसे जातक को सरकारी नौकरी मिलती है।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार कुंडली की ये सभी स्थितियां तो सरकारी नौकरी के योग बनाती हैं, लेकिन कुंडली के अन्य ग्रहों का भी इस पर प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अन्य ग्रहों की दृष्टि इस योग पर अच्छा या विपरीत दोनों तरह का प्रभाव डालती हैं। और अन्य ग्रहों के प्रभाव से ही कई बार सरकारी नौकरी का कुंडली में मजबूत योग होते हुए भी जातक को यह नहीं मिल पाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवानED के एक्शन से घबराए Vivo निदेशक देश छोड़कर भागे, जांच से तिलमिलाया चीनMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को फिर लगा तगड़ा झटका, अब ठाणे नगर निगम के 67 में से 66 पार्षद शिंदे खेमे में हुए शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.