script2022 तक पूरा होगा श्री राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण | Construction of first floor of Shri Ram temple will be completed by 2022 | Patrika News

2022 तक पूरा होगा श्री राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण

locationअयोध्याPublished: Sep 27, 2020 11:04:37 pm

Submitted by:

Satya Prakash

15 अक्टूबर से शुरू होगा 1200 पिलर निर्माण का कार्य जून 2021 तक हो पूरा फिर बनेगा मंदिर

2022 तक पूरा होगा श्री राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण

2022 तक पूरा होगा श्री राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण का कार्य 15 अक्टूबर के बाद तेजी से शुरू कर दिया जाएगा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के मुताबिक राम मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद में 1200 पिलर बनाये जाने का कार्य शुरू हो जाएगा. जो जून 2021 तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद मंदिर निर्माण के प्रथम मंजिल के निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।
राम मंदिर का निर्माण के लिए टेस्ट पिलर का कार्य पूरा किया जा चुका है। जिसकी टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा जिसके लिए रुड़की और आईआईटी चेन्नई के एक्सपर्ट परिसर में जांच कर रहे है। जिसके तहत भूमि की क्षमता का आंकलन किया जा रहा है. जिसकी रिपोर्ट भी 15 अक्टूबर से पहले आ जायेगी। जिसके बाद कार्य को तेज गति से शुरू कर दिया जाएगा। 1200 पिलर्स का निर्माण के बाद फाउंडेशन तैयार किया जाएगा जिस पर तराशे गए पत्थरों से मंदिर निर्माण का कार्य किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट की माने तो 2022 में राम जन्मभूमि मंदिर के एक तल का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि पिलर निर्माण के लिए आईआईटी चेन्नई और रुड़की के द्वारा शोध किया जा रहा है। पिलर के निर्माण में किस प्रकार की सामग्री मिलाकर के 12 सौ पिलरों का निर्माण किया जाए, जिससे उस मंदिर की आयु हजार वर्ष से अधिक रहे. उसका शोध कार्य चल रहा है. टेस्ट पिलर के पूरा होने के बाद 15 अक्टूबर के आसपास उसका निर्माण शुरू होने वाला है, जून महीने तक बारह सौ पिलर पूरे हो जाएंगे उसके बाद मंदिर के ऊपरी हिस्से का काम शुरू होने की संभावना है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो