script Up weather: यूपी में बदल रहा मौसम, बारिश ने बढ़ाई ठंड, अगले 48 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार IMD अपडेट | Up weather imd update rain increases cold chances rain in these districts next 48 hours | Patrika News

Up weather: यूपी में बदल रहा मौसम, बारिश ने बढ़ाई ठंड, अगले 48 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार IMD अपडेट

locationबहराइचPublished: Dec 05, 2023 07:48:57 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

IMD Rain alert: यूपी में पल-पल मौसम का मिजाज बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवर्ती तूफान के चलते यूपी में 7 दिसंबर तक बारिश का दौर रहने का अनुमान है। मंगलवार को पूर्वी यूपी के अधिकांश जिलों में बादलों के लुका छुपी का खेल चला रहा। पछुआ हवा चलने के कारण दिन में कहीं-कहीं धूप निकली। लेकिन शाम ढलते ही ठंड का असर दिखना शुरू हो गया। अगले हफ़्ते तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने के आसार हैं। पूर्वी यूपी के तराई क्षेत्र में घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Up weather today update: मौसम विभाग में पूर्वी यूपी के जिलों में बूंदाबांदी होने की संभावना व्यक्त किया है। मंगलवार दिन में धूप निकलने के बाद शाम ढलते ही पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, जिलों में आसमान में बादल छा गए हैं। अगले 48 घंटे में पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 दिसंबर तक मौसम ऐसे बना रहेगा। दिन में पछुआ हवा चलने के कारण तापमान में भारी गिरावट होने की उम्मीद है।बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का 5- 6 दिसंबर की देर रात से 7 दिसंबर तक विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभाव दिख सकता है। इस इलाके में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
Up weather news: यूपी के इन जिलों में बारिश और कोहरे की चेतावनी

मौसम विभाग ने गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर, लखनऊ, इटावा औरैया, हरदोई, बाराबंकी, उन्नाव, अमेठी, रायबरेली, बस्ती, सुल्तानपुर, अयोध्या, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर कुशीनगर अंबेडकर नगर में बूंदाबांदी के आसार हैं। वही गोरखपुर, बस्ती, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र, नोएडा, और मुरादाबाद, समेत कई जिलों में बारिश के साथ 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने का अनुमान है।
Up weather update: तापमान में भारी उलटफेर कभी ज्यादा तो कभी कम

यूपी में बीते तीन दिनों में तापमान में काफी उलट फेर देखने को मिला है शनिवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा की न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार को तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया यह सामान्य से .5 डिग्री सेल्सियस कम रहा। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो