scriptबार्डर के जिलों में सक्रिय वन्य जीव तस्कर, भारतीय दुर्लभ जानवरों के अंगों की विदेशों में करते हैं सप्लाई | Wildlife Smuggler arrested at Indo Nepal Border hindi news | Patrika News
बहराइच

बार्डर के जिलों में सक्रिय वन्य जीव तस्कर, भारतीय दुर्लभ जानवरों के अंगों की विदेशों में करते हैं सप्लाई

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर एसएसबी टीम ने एक वन्यजीव तस्कर को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से दो हिरनों की खाल बरामद हुई है

बहराइचSep 11, 2017 / 02:55 pm

Hariom Dwivedi

Wildlife Smuggler
बहराइच. इंडो-नेपाल बॉर्डर पर एसएसबी टीम ने एक वन्यजीव तस्कर को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से दो हिरनों की खाल बरामद हुई है। सुईया बार्डर के पास SSB के जवानों की टीम ने थाना सिरसिया क्षेत्र से जिस युवक को पकड़ा है, उसकी पहचान मल्हीपुर निवासी संजय के रूप में हुई है। पूछताछ के बाद एसएसबी के जवानों ने तस्कर को वन विभाग के हवाले कर दिया है। आपको याद दिला दें कि हाल ही में पुलिस ने 25 करोड़ की कीमत के दुर्लभ सेंडबोआ सांपों के साथ तस्करों को गिरफ्तार किया था।

बार्डर के जिलों में सक्रिय तस्कर भारत-नेपाल की खुली सरहद का फायदा उठाकर दुर्लभ भारतीय जानवरों के अंगों को चाइना, जापान, कोरिया, इंग्लैंड, अमेरिका, हांगकांग और सिंगापुर सहित तमाम खाड़ी देशों में सप्लाई करते हैं। सीमा का फायदा उठाकर ये तस्कर भारत के जंगलों में घूमने वाले दुर्लभ किस्म के जानवरों को अपना निशाना बनाते हैं, फिर मनमाने दामों पर विदेशों में उनके अंगों को सप्लाई करते हैं। वन्य तस्करों का गिरोह उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में अपनी गहरी पैठ बना चुका है। ये गिरोह टाइगर, लेपर्ड, बाराहसिंघा, हिरन व दुर्लभ सांपों जैसे तमाम वन्य जीवों का शिकार कर उन्हें विदेशी मार्केट में ऊंचे दामों पर बेचते हैं। इसका खुलासा आये दिन सरहद की निगरानी में लगी तमाम सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई के दौरान सामने आ चुका है।
जाल बिछाकर तस्कर को पकड़ा
62वीं वाहिनी की एफ कम्पनी सुइया के उप निरीक्षक प्रवीर अमानी ने बताया कि उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि एक तस्कर नेपाल से हिरन की खाल संग बॉर्डर क्रॉस करने की फिराक में है। सूचना मिलते ही उप निरीक्षक जवानों की टीम के साथ संभावित रास्ते की नाकेबंदी कर जाल बिछाया। नाकेबंदी के दौरान छोटी सुइया बाबा मजार के भरतीय पिलर संख्या 634/4 के समीप नेपाल की ओर से आ रहे एक व्यक्ति को रोककर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान उसके पास से प्लास्टिक के बोरी में छिपाकर लाई जा रही दो दुर्लभ हिरनों की खाल बरामद की गई। पकड़े गए तस्कर से पूछताछ में उसने अपना नाम संजय पुत्र घोराहे नि. मोहनीपुर पोस्ट मल्हीपुर श्रावस्ती बताया। एसएसबी ने पकड़े गए आरोपी को दोनों हिरनों की खालों समेत डीएफओ कार्यालय भिनगा के सुपुर्द कर दिया।
रुपईडीहा में भी दो नेपाली तस्कर गिरफ्तार
रुपईडीहा से सटे नेपाल के गुलरिहा बर्दिया स्थित एक होटल में केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो नेपालगंज की टीम ने सुरागरसी के आधार पर औचक छापेमारी के दौरान तेंदुए की खाल समेत 2 नेपाली तस्करों गिरफ्तार किया। दोनों लेपर्ड के खाल की सौदेबाजी के लिये होटल में ठहरे हुए थे और खरीदार का इंतजार कर रहे थे। गिरफ्त में आये खाल तस्करों से टीम पूछताछ में जुटी है।

Home / Bahraich / बार्डर के जिलों में सक्रिय वन्य जीव तस्कर, भारतीय दुर्लभ जानवरों के अंगों की विदेशों में करते हैं सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो