script विद्यार्थियों को निशुल्क छात्रावास की मिलेगी सुविधा | Students will get free hostel facility | Patrika News

विद्यार्थियों को निशुल्क छात्रावास की मिलेगी सुविधा

locationबालाघाटPublished: Dec 29, 2023 09:43:53 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

लोधी मंगल भवन में किया गया छात्रावास का शुभारंभ
अन्य जिलों में भी साझा प्रयास से होस्टल देने के होंगे प्रयास-लोकेश लिल्हारे

29_balaghat_105.jpg

बालाघाट. गायखुरी में स्थित लोधी मंगल भवन में विद्यार्थियों के लिए निशुल्क छात्रावास का शुभारंभ किया गया। वहीं कुम्हारी में लोधेश्वर शिवधाम मंदिर के लिए भूमिपूजन भी किया गया। इन दोनों ही कार्यक्रमों में जीएसटी कमिश्नर भोपाल लोकेश लिल्हारे, आलोक संघ के प्रदेश प्रमोटर डॉ दिलीप राजपूत, आलोक जिलाध्यक्ष भोपाल भूरेलाल राजपूत, युवा अध्यक्ष लोधी महासभा भोपाल राहुल लोधी, रामगोपाल वर्मा, साक्षी लोकेश लिल्हारे, जिला उपाध्यक्ष अवंती लोधी महासभा ओमप्रकाश लिल्हारे, पायल लिल्हारे, भुवन लिल्हारे बतौर अतिथि मौजूद रहे।
जीएसटी कमिश्नर लोकेश लिल्हारे ने बताया कि भविष्य में बालाघाट में 20 कमरों के छात्रवास का विस्तार किया जाएगा। साथ ही छात्राओं के लिए भी छात्रावास बनाया जाएगा। उच्च शिक्षा देने वाले नगर या महानगरों में भी लोधी सहित अन्य समाज के बच्चों के अध्ययन और आवास के लिए शैक्षणिक सुविधाओं के साथ छात्रावास की सौगात दी जाएगी। बच्चों को पढऩे- पढ़ाने के बाद आगे बढ़ाने के लिए जिलास्तरीय रोजगार मेला लगाया जा रहा है, जिसमें योग्यता के अनुसार नियमों के तहत 15 सौ से अधिक बच्चों को रोजगार देने का प्रयास है। इसके लिए 50 से अधिक निजी कंपनियों से अनुबंध कर उन्हें आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा महानगरों में कंपनियों या सरकारी नौकरी के लिए बच्चों में दक्षता लाने पर्र्सनालिटी डवलपमेंट भी करेंगे। ताकि नौजवान छात्रों का आत्मविशास बढ़ाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने अनेक बातें कही।
अन्य वक्ताओं ने कहा कि नौनिहालों से लेकर युवाओं को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने जैसी मुहिम कई राज्यों में चलाई जा रही है। यह मुहिम आलोक संघ और छू लो आसमान किसने रोका है संस्था के संस्थापक जीएसटी कमिश्नर भोपाल लोकेश लिल्हारे के माध्यम से चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जीएसटी कमिश्नर लोकेश लिल्हारे नौनिहालों को निशुल्क नवोदय की कोचिंग सुविधा प्रदान कर रहे हैं। महानगरों में गरीब और जरुरत मंद छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा नीट, आइएएस, आइपीएस, एमबीबीएस सहित अन्य परीक्षा के लिए भी निशुल्क कोचिंग और कैरियर मार्गदर्शन प्रोग्राम चला रहे है, जो कि काफी सराहनीय है। इसके अलावा उन्होंने अनेक बातें कही।
इस अवसर पर भुवन लाल लिल्हारे, दुर्गा सौलखे, सोहन उरोडे, दिलीप लिल्हारे, हरीश सुलखे, डॉ वेद प्रकाश लिल्हारे, सनत उपवंशी, प्रवीण मोहारे, दिलीप चौरसिया, मुकेश माहुले, शिव नगपुरे, शेरा सुलखिया, गौरीशंकर मोहारे, राकेश सिंगारे, राजेश वर्मा, राजेश लिल्हारे, गंगा प्रसाद लिल्हारे, शिव मोहारे सहित अन्य मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो