scriptप्रभारी सचिव पिंगुआ ने चेताया, कहा- किसानों का ही खरीदें धान, कोचिए-बिचौलिए न बेच पाए | Paddy purchase: Incharge secretary warns, said- farmers paddy purchase | Patrika News
बलरामपुर

प्रभारी सचिव पिंगुआ ने चेताया, कहा- किसानों का ही खरीदें धान, कोचिए-बिचौलिए न बेच पाए

Paddy purchase: बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने धान खरीदी (Paddy purchase) के दूसरे दिन खरीदी केंद्रों का किया अवलोकन, धान विक्रय (Paddy selling) व भुगतान की पूरी प्रक्रिया को समझा और मौके पर धान बेचने आए किसानों (Farmers) से की चर्चा

बलरामपुरDec 03, 2021 / 12:36 am

rampravesh vishwakarma

Incharge secretary Manoj Kumar Pingua

Incharge secretary in Paddy purchase center

राजपुर/शंकरगढ़. Paddy Purchase: जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ एक दिवसीय जिला प्रवास के दौरान विकासखण्ड राजपुर व शंकरगढ़ के विभिन्न धान उपार्जन केंद्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। अपने प्रवास के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम धान उपार्जन केंद्र बरियों का निरीक्षण किया तथा प्रशासन द्वारा किसानों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने खरीदी प्रभारी से टोकन काटने से लेकर धान विक्रय तथा भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया को समझा। पिंगुआ ने किसान सहायता केंद्र (Farmers help center) पहुंचकर कार्यरत कर्मचारियों से कहा कि शासन के अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की तरह ही धान खरीदी सर्वोच्च प्राथमिकता का काम है, जो भी किसान समिति में आए उन्हें खरीदी से जुड़ी सभी जानकारी दी जाए तथा उनसे शालीनता के साथ पेश आएं। समिति में आये अन्नदाता के लिए ऐसी व्यवस्था करें कि उन्हें कोई परेशानी ना हो तथा वे खुशी-खुशी आएं और खुशी-खुशी अपना धान बेचकर जाएं।

प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने टोकन लेकर धान बेचने आए तथा धान बेचने के लिए टोकन लेने आए किसानों से भी चर्चा की। उन्होंने फसल व पैदावार के बारे में जानकारी लेते हुए पूछा कि उपार्जन केंद्र में कोई समस्या तो नहीं आ रही है जिस पर किसानों ने बताया कि धान विक्रय करने में उन्हें कोई समस्या नहीं आ रही है और प्रशासन सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाई हैं।
उन्होंने किसानों से चर्चा के दौरान कहा कि किसानों को अपना धान बेचने में कोई समस्या नहीं आएगी, प्रशासन आपके सहयोग के लिए तत्पर है तथा आप सब भी प्रशासन का सहयोग करें ताकि किसानों से धान की खरीदी हो तथा कोचियों-बिचौलिये धान न बेच पाएं।

मंत्री डहरिया बोले- भले ही बारदाने की कमी है लेकिन एक-एक वास्तविक किसानों का खरीदेंगे धान

इस अवसर पर सरगुजा वनवृत्त के मुख्य वन संरक्षक अनुराग श्रीवास्तव, कलक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, डीएफओ लक्ष्मण सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चेतन साहू, शंकरगढ़ एसडीएम प्रवेश पैंकरा सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

धान उपार्जन केन्द्र जमड़ी का निरीक्षण
संसदीय सचिव चिन्तामणि महाराज एवं जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने शंगरगढ़ के जमड़ी धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण कर खरीदी व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि खरीदी केन्द्र में धान बेचने आये किसानों से धैर्य व सयंम के साथ नम्र व्यवहार करें,

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी आज से, पहले दिन की खरीदी के लिए 391 टोकन जारी

उनके समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ दूर करें ताकि शासन-प्रशासन के प्रति अन्नदाताओं का विश्वास और अधिक मजबूत हो। प्रभारी सचिव ने प्रशासन के नवाचारी पहल के अंतर्गत किसानों के लिए उपार्जन केन्द्रों में टेलीविजन लगाए जाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसी प्रकार किसानों सुविधा मुहैया कराई जाएं।

Home / Balrampur / प्रभारी सचिव पिंगुआ ने चेताया, कहा- किसानों का ही खरीदें धान, कोचिए-बिचौलिए न बेच पाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो