scriptबड़े पंचायतों में सचिवों को अतिरिक्त प्रभार देने का चल रहा है खेल, राजनीतिक दबाव या अफसरों की मेहरबानी | Panchayat secretary: give extra charge to secretaries in big panchayat | Patrika News
बलरामपुर

बड़े पंचायतों में सचिवों को अतिरिक्त प्रभार देने का चल रहा है खेल, राजनीतिक दबाव या अफसरों की मेहरबानी

Panchayat Secretary: लाभ दिलाने व राजनीतिक दबाव (Political pressure) के साथ अफसरों की मिलीभगत से एक-एक पंचायत सविच को कई पंचायतों (Panchayats) का अतिरिक्त प्रभार

बलरामपुरJul 02, 2021 / 11:45 am

rampravesh vishwakarma

बड़े पंचायतों में सचिवों को अतिरिक्त प्रभार देने का चल रहा है खेल, राजनीतिक दबाव या अफसरों की मेहरबानी

Rajpur Panchayat Office

राजपुर. बलरामपुर जिले के राजपुर जनपद पंचायत अंतर्गत 70 पंचायतों में कुल 62 पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) नियुक्त हैं। वहीं विभाग के अफसर सचिव की कमी का रोना रोकर बड़े पंचायतों में सचिवों को अतिरिक्त प्रभार देकर प्रशासनिक कार्यों के सुचारू संचालन की बात कहते हैं, लेकिन प्रभार वाले पंचायतों की स्थिति और दूरी देखें तो एक पंचायत से दूसरे पंचायत की दूरी 15 से 20 किलोमीटर है।
अतिरिक्त प्रभार का खेल ऐसा कि नजदीक के पंचायत सचिव को प्रभार न देकर दूर पंचायत में पदस्थ सचिव को प्रभार देकर लाभ दिलाने की कोशिश विभाग के अफसर राजनीतिक दबाव में करते रहे हैं।
इसके चलते लगातार कई महीनों तक पंचायत भवन बंद पड़े रहते हैं और कागजों में सरकारी राशि का बंदरबांट हो रहा है। इसकी वजह से आमजनों को जन्म व मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए महीनों इंतज़ार के साथ पंचायत सचिव के समक्ष मिन्नतें करनी पड़ती है।

मीटिंग से लौट रहे बाइक सवार पंचायत सचिव को घसीटता ले गया हाइवा, तड़पकर हो गई मौत


पंचायतों में होने वाले बैठक भी जनप्रतिनिधियों की राय के मुताबिक न होकर सचिवों के हिसाब से होता है। शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन भी समय से नहीं हो पाता है।

इन सचिवों को हटाने की मांग कलक्टर से लेकर तमाम अफसरों से की जा चुकी है लेकिन इसके बाद भी अफसर इन्हें इसलिए नहीं हटा पाते हैं क्योंकि सरकारी पैसे में होने वाले बंदरबांट में उन्हें उनका हिस्सा भी मिल जाता है।
इसमें जिला पंचायत के अफसर भी शामिल रहे हैं। वहीं जब ग्रामीण अफसरों से शिकायत करते हैं तो अधिकारी जांच और फिर दबी जुबान में राजनीतिक दबाव की बात करते हैं।


जांच के नाम पर सिर्फ कमेटी बनती है
जनपद राजपुर के कई पंचायत सचिव के विरुद्ध वित्तीय अनियमितता, स्तरहीन निर्माण, पूर्व में स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालय व अन्य मामलों में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने शिकायत जनपद व जिला पंचायत में प्रस्तुत की। शिकायतों की जांच के नाम पर टीम भी गठित होती है, लेकिन न जांच और न ही किसी पर कोई कार्यवाही हुई है।

हड़ताल पर बैठे सचिव और रोजगार सहायकों ने सरकार की सद्बुद्धि के लिए किया हवन


राजपुर जनपद पंचायत अतिरिक्त प्रभार की ऐसी है स्थिति
सचिव का नाम पदस्थापना अतिरिक्त प्रभार अतिरिक्त प्रभार की दूरी
अगस्तुस टोप्पो लाऊ अमदरी 20 किमी
दिलीप जायसवाल अमड़ीपारा ओकरा 25 किमी
नन्दलाल यादव कुन्दीकला शिवपुर 2 किमी
पुष्पा गुप्ता बुढ़ाबगीचा कुन्दीखुर्द 10 किमी
नरेन्द्र जायसवाल बरियों धंधापुर 20 किमी
अषोक कुमार चिलमाकला नरसिंहपुर 5 किमी
नोहर साय बाड़ीचलगली उलिया 90 किमी
प्रदीप जायसवाल परसवारकला रेवतपुर 5 किमी
प्रेम जायसवाल मदनेश्वरपुर करजी 15 किमी
कपुर साय ककना बदोली 18 किमी
देवकुमार करमडीहा सेमरा कठरा 4 किमी
रामचंद यादव चरगढ़ डिगनगर 4 किमी
मुकेश कुमार सोनी कर्रा उफिया 20 किमी
रामदेव राम चौरा घटगांव 30 किमी
सुनिल तिवारी झिंगो ठरकी 6 किमी
हमारे कार्यालय से नहीं गया पदस्थापना का प्रस्ताव
पंचायत सचिव की पदस्थापना व अतिरिक्त प्रभार जिला पंचायत से होने के कारण इस संबंध में कुछ कह पाना मुश्किल है। अतिरिक्त प्रभार कौन से पंचायत सचिव को मिलना चाहिए, ऐसा कोई प्रस्ताव हमारे कार्यालय से नहीं गया है।
यशपाल सिंह, जनपद सीईओ, राजपुर

Home / Balrampur / बड़े पंचायतों में सचिवों को अतिरिक्त प्रभार देने का चल रहा है खेल, राजनीतिक दबाव या अफसरों की मेहरबानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो