scriptयशवंतपुर और कैंटोनमेंट स्टेशन महत्वपूर्ण जंक्शन-सोमण्णा | निर्माण कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश | Patrika News
बैंगलोर

यशवंतपुर और कैंटोनमेंट स्टेशन महत्वपूर्ण जंक्शन-सोमण्णा

रेल राज्य मंत्री ने किया स्टेशनों का निरीक्षणनिर्माण कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश बेंगलूरु. केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री वी. सोमण्णा ने रविवार को यशवंतपुर एवं बेंगलूरु छावनी रेलवे स्टेशनों पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया और परियोजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम […]

बैंगलोरJun 30, 2024 / 06:04 pm

Yogesh Sharma

रेल राज्य मंत्री ने किया स्टेशनों का निरीक्षण
निर्माण कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश

बेंगलूरु. केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री वी. सोमण्णा ने रविवार को यशवंतपुर एवं बेंगलूरु छावनी रेलवे स्टेशनों पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया और परियोजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, सांसद पी.सी.मोहन, शिवाजीनगर विधायक रिजवान अरशद भी मौजूद थे।इन परियोजनाओं का उद्देश्य दोनों स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त करना, यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाना, बुनियादी सुविधाओं का आधुनिकीकरण करना तथा बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि करना है। यशवंतपुर एवं बेंगलूरु छावनी स्टेशन कर्नाटक के रेलवे नेटवर्क में महत्वपूर्ण हैं, जो भारतीय रेलवे के महत्वाकांक्षी स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत परिवर्तनकारी बदलावों से गुजर रहे हैं। वे यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान करने के सपने को पूरा कर रहे हैं।
पुनर्विकास योजना में यशवंतपुर स्टेशन के लिए 367 करोड़ रुपए और बेंगलूरु कैंटोनमेंट स्टेशन के लिए 486 करोड़ रुपए का निवेश शामिल है। जो रेलवे स्टेशन के बुनियादी ढांचे में नए मानक स्थापित करने, यात्रियों के आराम, सुविधा, सुरक्षा को बढ़ाने और यात्रियों के लिए आरामदायक प्रतीक्षा क्षेत्र, बहु-स्तरीय पार्किंग क्षेत्र, बच्चों के लिए खेल का मैदान और स्थानीय उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए तैयार है, क्योंकि दोनों स्टेशनों के प्रवेश द्वारों और भवनों के साथ स्टेशन के दोनों किनारों को जोडऩे वाली एक विश्व स्तरीय सुविधा जुटाने का प्रयास किया गया है। रेल राज्य मंत्री वी.सोमण्णा ने रेलवे अधिकारियों को स्टेशन परिसर में हरियाली के लिए अधिकाधिक पौधरोपण कराने, यात्री विश्राम क्षेत्रों के लिए सुविधाओं का विस्तार करने और यशवंतपुर स्टेशन काम तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त बेंगलूरु कैंटोनमेंट में उन्होंने स्टेशन भवन की विरासत को संरक्षित करने के महत्व पर जोर दिया। सांसद पी. सी. मोहन ने पार्किंग सुविधा में सुधार का अनुरोध किया। विधायक रिजवान अरशद ने प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन को स्टेशन के प्रवेश द्वार से जोडऩे का आग्रह किया।
यशवंतपुर और बेंगलूरु कैंटोनमेंट स्टेशन के रणनीतिक महत्व को स्वीकार करते हुए मंत्री वी. सोमण्णा ने उपनगरीय रेलवे, मुख्य लाइन मार्गों और मेट्रो लाइनों को जोडऩे वाले एक महत्वपूर्ण जंक्शन के रूप में इसकी भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने क्षेत्र की बढ़ती परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने में स्टेशन की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। अगले दो से तीन दशकों में बढऩे वाले यातायात दबाव का भी अनुमान लगाया। सोमण्णा ने बेंगलूरु कैंटोनमेंट के रेल हाउस में दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक और वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ प्रधान मंत्री की मासिक “मन की बात” सुनी। दपरे के महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव,मंडल रेल प्रबंधक योगेश मोहन, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण रामगोपाल, रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक पीजी अनीश हेगड़े, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, डॉ. मंजूनाथ कनमाड़ी, कर्नाटक राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी निरीक्षण के दौरान मौजूद थे। मंत्री ने पुनर्विकास परियोजनाओं में शामिल समर्पित टीमों द्वारा निष्पादित किए जा रहे कार्य की गति और गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि रेल मंत्रालय गुणवत्ता मानकों का पालन करते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Hindi News/ Bangalore / यशवंतपुर और कैंटोनमेंट स्टेशन महत्वपूर्ण जंक्शन-सोमण्णा

ट्रेंडिंग वीडियो