script सुपर क्रिटिकल की छठी इकाई लाइटअप, आज से होगा बिजली उत्पादन | Chhabra Super Thermal Power Plant, Chhabra Super Critical Power Plant, | Patrika News

सुपर क्रिटिकल की छठी इकाई लाइटअप, आज से होगा बिजली उत्पादन

locationबारांPublished: Feb 01, 2024 11:58:18 pm

Submitted by:

mukesh gour

सिंक्रोनाइजेशन प्रक्रिया हो गई पूरी

 

सुपर क्रिटिकल की छठी इकाई लाइटअप, आज से होगा बिजली उत्पादन
सुपर क्रिटिकल की छठी इकाई लाइटअप, आज से होगा बिजली उत्पादन
तकनीकी खामी के चलते शनिवार को ठप हुई छबड़ा सुपर क्रिटिकल पॉवर प्लांट की छठी इकाई गुरुवार को बॉयलर लाइट अप हो गई। रात्रि में सिंक्रोनाइज की प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही छठी इकाई से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि 660 मेगावाट की छठी इकाई में बायलर ट्यूब लीकेज हो जाने के चलते शनिवार को विद्युत उत्पादन ठप हो गया था। बायलर का तापमान कम होने पर लीकेज को ठीक किया गया। पांच दिन बाद गुरुवार को बॉयलर लाइटअप की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया। अब रात्रि में सिंक्रोनाइज की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। शुक्रवार से दोनों इकाइयों से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। वहीं, क्रिटिकल प्लांट की दोनो इकाइयों को संचालित करने के लिए प्रतिदिन 14 से 15 हजार मीट्रिक टन कोयले की आवश्यकता होती हैं। यहां प्रतिदिन आ रही सप्लाई से विद्युत उत्पादन जारी है।
सीटीपीपी में भी कोयले की कमी
छबड़ा सुपर थर्मल पॉवर प्लांट में 250-250 मेगावाट की चार इकाइयों के संचालन से प्रतिदिन 240 लाख यूनिट का बिजली का उत्पादन किया जा रहा हैं। चारों इकाइयों के संचालन के लिए प्रतिदिन 13 हजार मीट्रिक टन कोयले की आश्यकता होती है। वर्तमान में यहां एक दिन का 12 हजार 500 मीट्रिक टन कोयला स्टॉक में है। चारों इकाइयों का विद्युत उत्पादन प्रतिदिन आ रही कोयले की रैक पर निर्भर हैं। यदि आपूर्ति में कमी हो गई तो उत्पादन ठप होने की आशंका है, इससे राज्य में बिजली संकट गहरा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो