scriptबरेली में जाम से मिलेगी मुक्ति, शहर में 22 किमी दौड़ेगी मेट्रो, दो कारिडोर हुए प्रस्तावित | Patrika News
बरेली

बरेली में जाम से मिलेगी मुक्ति, शहर में 22 किमी दौड़ेगी मेट्रो, दो कारिडोर हुए प्रस्तावित

बरेली के लोगों अब जाम से मुक्ति मिलने की तैयारी है। कमिश्रर सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में शहर में लाइट मेट्रो परियोजना को लेकर बैठक की गई। बरेली में करीब 22 किमी में मेट्रो दौड़ेगी।

बरेलीJun 11, 2024 / 09:02 pm

Avanish Pandey

इस तरह से रहेगा कॉरिडोर का रूट।

बरेली। बरेली के लोगों अब जाम से मुक्ति मिलने की तैयारी है। कमिश्रर सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में शहर में लाइट मेट्रो परियोजना को लेकर बैठक की गई। बरेली में करीब 22 किमी में मेट्रो दौड़ेगी। इसकी एएआर एवं डीपीआर तैयार करने के लिए कंसलटेन्ट एजेंसी मै. राइट्स लिमिटेड द्वारा कम्प्रेहनसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) डाटा के आधार पर तैयार किये गये।
कॉरिडोर को अंतिम रूप देने के लिए शहर के सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों कंसलेटेंट एजेंसी, यूपी मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन, यूएमटीसी के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
ये हैं प्रस्तावित दोनों कॉरिडोर
एक कॉरिडोर करीब 12 किमी लम्बाई में रेलवे जंक्शन से चौकी चौराहा-सैटेलाईट बस स्टैंड-रुहेलखंड विश्वविद्याल-फनसिटी-बैरियर-2 तिराहा तक।
दूसरा करीब 9.50 किमी. लंबाई में चौकी चौराहा-अयूब खां चौराहा-कुतुबखाना चौराहा-कुहाड़ापीर तिराहा-डेलापीर तिराहा (आईवीआरआई)-बैरियर-2 तिराहा तक।
प्राथमिक रूप से सहमति की गई व्यक्त
उक्त दोनों कॉरिडोर पर समस्त विभागों के अधिकारियों द्वारा प्राथमिक रूप से सहमति व्यक्त की गई। साथ ही आयुक्त द्वारा उपरोक्त प्रस्तावित कॉरिडोर के लिए सभी संबंधित विभागों से अनापत्ति प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश प्रदान किए गए। डिपो हेतु प्रस्तावित विभाग भूमि के संबंधित विभाग यथा वनविभाग, एयरफोर्स, लोक निर्माण विभाग, यूनिवर्सिटी से अनापत्ति प्राप्त करने के लिए भी कार्रवाई करने के निर्देश प्रदान किये गये। उपरोक्त दोनों कॉरिडोर की एएआर एवं डीपीआर करने की सहमति व्यक्त की गयी। दोनों कॉरिडोर पर एएआर रिपोर्ट के आधार पर मैट्रो के स्वरूप का निर्धारण किया जायेगा। उपरोक्त दोनों कॉरिडोर की अनुमानित लागत पांच हजार करोड़ होगी।
बैठक में यह लोग रहे शामिल
द्वितीय चरण में एक कॉरिडोर चौकी चौराहे से रामपुर रोड पर सीबीगंज तक तथा दूसरा कॉरिडोर रेलवे जक्शंन से बदायूं रोड पर साउथ सिटी मोड़ तक भी, भविष्य में किया जाना प्रस्तावित है। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी दीक्षा भण्डारी, सचिव बीडीए योगेन्द्र कुमार, एसपी ट्रैफिक शिवराज सिंह, अपर नगर आयुक्त, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, एआरएम रोडवेज, बीडीए सेतु निगम के अधिकारी समेत संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News/ Bareilly / बरेली में जाम से मिलेगी मुक्ति, शहर में 22 किमी दौड़ेगी मेट्रो, दो कारिडोर हुए प्रस्तावित

ट्रेंडिंग वीडियो