scriptहज यात्रा को लेकर दरगाह आला हजरत की प्रधानमंत्री मोदी से बड़ी मांग | Dargah ala hazrat Demand global tenders for Haj yatra | Patrika News

हज यात्रा को लेकर दरगाह आला हजरत की प्रधानमंत्री मोदी से बड़ी मांग

locationबरेलीPublished: Jan 08, 2019 05:46:48 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

दरगाह की तरफ से इस आशय का पत्र नागरिक उड्डयन मंत्री, विदेश मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को भी प्रेषित किया गया है ।

बरेली। हजयात्रा 2019 की प्रक्रिया चल रही है इस बीच बरेली की विश्व प्रसिद्ध दरगाह आला हजरत से हज यात्रा सस्ती करने के लिए केंद्र सरकार से बड़ी मांग की गई है। तहरीक ए तहफ्फुज ए सुन्नियत (टीटीएस) दरगाह ए आला हज़रत की ओर से प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर माँग की गई है कि भारत से हज कमेटी के माध्यम से प्रति वर्ष पवित्र हज पर जाने वाले लगभग 1 लाख 25 हज़ार हज यात्रियों के लिये सरकार को ग्लोबल टेण्डर निकाले जाने पर विचार करना चाहिये ताकि हज यात्रा को सस्ता बनाया जा सके। दरगाह की तरफ से इस आशय का पत्र नागरिक उड्डयन मंत्री, विदेश मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को भी प्रेषित किया गया है ।
बहुत सी कम्पनियां होंगी उपलब्ध

दरगाह से जुड़े व तहरीक के वरिष्ठ सदस्य नासिर कुरैशी ने कहा कि हज सब्सिडी खत्म हो जाने के बाद अब यह भी ज़रूरी है कि एयर इण्डिया के एकाधिकार को खत्म किया जाए। ग्लोबल टेंडर से भारतीय हज यात्रियों को सऊदी अरब आने- जाने के लिये सस्ते किराए पर बहुत सी एयरलाइंस कम्पनियां उपलब्ध हो सकेंगी यही नही बेहतर सेवाएं दिए जाने के लिये उन पर दबाव भी बनाया जा सकेगा।
ग्लोबल टेंडर निकाले सरकार

नासिर कुरैशी ने कहा कि हज यात्रा के दिनों को छोड़ बाकि के समय मे कभी भी लोग उमराह के लिये जातें हैं तब जाने-आने का किराया मात्र 25-35 हज़ार से ज़्यादा नही होता, उमराह वालों की संख्या इतनी अधिक भी नही होती जबकि हज के लिये बड़ी संख्या में लोगों के जाने के बावजूद भी किराया 60 हज़ार से एक लाख तक वसूला जाता है जो कि न्याय संगत नही है । भारतीय हज यात्रियों की सुविधा के लिये त्वरित ग्लोबल टेण्डर निकाल हज को सस्ता बनाने की दिशा में प्रयास तेज़ किये जाने चाहिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो