scriptबगैर कोचिंग पहले ही प्रयास में पीयूष ने पास की PCS J की परीक्षा | PCS J Result Piyush Passed Out Exam in first attempt | Patrika News

बगैर कोचिंग पहले ही प्रयास में पीयूष ने पास की PCS J की परीक्षा

locationबरेलीPublished: Jul 21, 2019 03:31:09 pm

Submitted by:

jitendra verma

PCS J की परीक्षा में पीयूष ने 286 वीं रैंक हासिल की हैं

PCS J Result Piyush Passed Out Exam in first attempt

बगैर कोचिंग पहले ही प्रयास में पीयूष ने पास की PCS J की परीक्षा

बरेली। पीसीएस (जे) pcs j 2018 की परीक्षा में बरेली के पीयूष मूलचंदानी ने सफलता प्राप्त की है। पीयूष ने ये सफलता अपने पहले ही प्रयास में प्राप्त की है।खास बात यह कि इस परीक्षा को पास करने के लिए लोग तमाम कोचिंग का सहारा लेते हैं लेकिन पीयूष ने ये सफलता बगैर कोचिंग के ही प्राप्त की है। पीसीएस जे की परीक्षा में पीयूष ने 286 वीं रैंक हासिल की हैं
PCS J Result Piyush Passed Out Exam in first attempt
अपने चाचा से मिली प्रेरणा

पीयूष के चाचा जस्टिस जीआर मूलचंदानी जयपुर हाईकोर्ट में सिटिंग जज है। उन्ही से प्रेणना लेकर पीयूष ने ये परीक्षा PCS J पास की है। पीयूष इज्जतनगर की बन्नुवालनगर कॉलोनी के रहने वाले है उनके पिता भगवानदास मूलचंदानी पेशे से डॉक्टर है जबकि माता जी सुनीता मूलचंदानी गृहणी हैं। पीयूष मूलचंदानी ने हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा जीपीएम स्कूल से पास की है। पीयूष ने पिछले साल ही बरेली कॉलेज से एलएलबी की परीक्षा पास की थी और पहले ही प्रयास में ही पीसीएस (जे) की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर ली।
PCS J Result Piyush Passed Out Exam in first attempt
किताबों को बनाया दोस्त

पीयूष ने परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीँ लिया बल्कि सेल्फ स्टडी कर अपने लक्ष्य को हासिल किया। पीयूष का कहना है कि किताबों में ही सब कुछ उपलब्ध है और उन्होंने किताबें पढ़ कर ही परीक्षा की तैयारी की उन्होंने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से भी उन्होंने तमाम जानकारी हासिल की। पीयूष रोजाना कम से कम छह घण्टे पढ़ाई करते थे। वो इसके पहले उत्तराखंड और एमपी की भी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर चुके हैं।
सोशल मीडिया से बनाई दूरी

पीयूष का कहना है कि उन्होंने पढ़ाई के दौरान पूरी तरह तो नहीं लेकिन सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी वो सिर्फ आधे घण्टे के लिए ही सोशल मीडिया का प्रयोग करते थे जिसमें वो अपनी पढ़ाई से सम्बंधित विषयों को ही सर्च करते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो