scriptबाड़मेर में 7 महीने में आए सामने आए केवल 2 डेंगू और 6 मलेरिया रोगी, कोविड के बीमार 10 हजार | barmer health | Patrika News

बाड़मेर में 7 महीने में आए सामने आए केवल 2 डेंगू और 6 मलेरिया रोगी, कोविड के बीमार 10 हजार

locationबाड़मेरPublished: Jul 28, 2021 09:43:13 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

जिले में इस साल अब तक नाममात्र के रोगी आए सामने-मौसमी बीमारियां का प्रकोप नहीं रहा अधिक-कोविड के बीमार इस साल 10 हजार से ज्यादा मिले

बाड़मेर में 7 महीने में आए सामने आए केवल 2 डेंगू और 6 मलेरिया रोगी, कोविड के बीमार 10 हजार

बाड़मेर में 7 महीने में आए सामने आए केवल 2 डेंगू और 6 मलेरिया रोगी, कोविड के बीमार 10 हजार

बाड़मेर. कोविड महामारी का दौर अप्रेल के दूसरे पखवाड़े से शुरू हुआ था, लेकिन इसके पहले और बाद में मौसमी बीमारियों का प्रकोप नहीं रहा। बाड़मेर जिले में इस साल के सात महीनों में अब तक डेंंगू के केवल 2 और मलेरिया के 6 रोगी ही मिले हैं। हालांकि महामारी के दौर में दस हजार से अधिक रोगी कोरोना के केवल दो महीनों में सामने आए।
कोरोना का प्रकोप पिछले साल अप्रेल महीने से लगातार ही चल रहा है। पहली लहर साल 2020 के सितम्बर-अक्टूबर में जाते-जाते कुछ कम हुई, फिर भी संक्रमित मिलते रहे। लेकिन उस समय संक्रमण की रेट कम रही और पहली लहर में जिले में पांच हजार से अधिक संक्रमित मिले। लेकिन दूसरी लहर में संक्रमण दर इतनी अधिक रही कि मात्र दो महीने से कुछ अधिक समय में दस हजार संक्रमित सामने आए और मौत पहली के मुकाबले करीब तीन गुना हुई। लेकिन इस दौरान राहत यह रही कि न तो डेंगू के रोगी मिले और ना ही मलेरिया।
जिले में मिले केवल दो डेंगू रोगी
चिकित्सा विभाग का कहना है कि जिले में सात महीनों में मात्र दो डेंगू रोगी मिले और मलेरिया के 6 मरीज सामने आए। वहीं दोनों बीमारियों में किसी की मौत नहीं हुई। कोविड काल में मौसमी बीमारियां नहीं फैली।
खांसी और गले की बीमारी के पीडि़त ज्यादा
मौसम में बदलाव के बाद अभी भी अस्तपालों में बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं है। जबकि खांसी और गले में खराश और दर्द के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है खांसी के मरीजों के लिए कोविड का खतरा ज्यादा है। खांसी और गले की परेशानी पर तुंरत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।
डेंगू के मामले कम हुए
जिले में डेंगू के मामले इस साल में अब तक केवल 2 ही रिपोर्ट हुए है। इसी तरह मलेरिया के रोगी भी 26 जुलाई तक 6 मिले हैं। मौसमी बीमारियों के रोगियों में कमी आई है।
डॉ. पीसी दीपन, डिप्टी सीएमएचओ बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो