scriptनए कॉलेजों को मिली वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति, सोसायटी करेगी संचालन | barmer new colleges will start soon | Patrika News

नए कॉलेजों को मिली वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति, सोसायटी करेगी संचालन

locationबाड़मेरPublished: Jun 23, 2021 08:45:48 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-बाड़मेर जिले के कल्याणपुर और नोखड़ा में शुरू होंगे कॉलेज-प्राचार्य सहित कुल 21 पदों की मंजूरी-कॉलेज का संचालन सोसायटी के माध्मय से होगा-आयुक्तालय करेगा सोसायटी का गठन

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

बाड़मेर. बजट घोषणा में प्रस्तावित नए कॉलेजों को अमलीजामा पहनाए जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। कॉलेजों के लिए वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी हो चुकी है। अब शीघ्र ही नए कॉलेज घोषणा के अनुसार शुरू किए जाएंगे। प्रदेश में कई स्थानों पर सह-शिक्षा व महिला कॉलेजों के खुलने की घोषणा हुई थी। बाड़मेर जिले में कल्याणपुर व नोखड़ा में नए सह-शिक्षा कॉलेज शुरू होंगे। नवीन कॉलेज शुरू होने से क्षेत्र व आसपास के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा को लेकर काफी सुविधा होगी। बाड़मेर के कल्याणपुर व नोखड़ा में खुलने वाले कॉलेज कला संकाय होंगे।
राजमेस की तर्ज पर गठित होगी सोसायटी
उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त शासन सचिव की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि प्रत्येक महाविद्यालय में पदों के सृजन की स्वीकृति इस शर्त पर दी जा रही है कि आयुक्तालय सभी नए कॉलेजों के संचालन के लिए एक सोसायटी का गठन करेगा। जिस तरह वर्तमान में नए मेडिकल कॉलेजों का संचालन राजमेस सोसायटी के माध्यम से हो रहा है, ठीक उसी तरह उच्च शिक्षा के नए कॉलेज भी एक सोसायटी के अधीन होंगे। नवीन राजकीय महाविद्यालयों के पद भी इस सोसायटी के अधीन ही रहेंगे।
सोसायटी के गठन तक यह होगी व्यवस्था
जब तक सोसायटी का गठन नहीं होता है, तब तक नए कॉलेजों में विद्या सम्बल मॉडल पर विषय विशेषज्ञ अनुभवी व्यक्तियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जा सकेगा। इसी तरह विद्यमान नियमित कार्मिकों को भी इन कॉलेजों में आवश्यकतानुसार लगा सकेंगे।
कॉलेज भवन के भेजे प्रस्ताव
आदेशों में नए कॉलेज के संचालन को लेकर विद्यमान स्कूल भवनों या भवन के विस्तारीकरण को लेकर आयुक्तालय से प्रस्ताव मांगे गए हैं। जिस पर कॉलेज संचालन के लिए परिसर की स्वीकृति मिल सके।
कॉलेज के लिए 21 पदों की स्वीकृति
नए शुरू होने वाले महाविद्यालय में प्राचार्य 1, सहायक आचार्य 7, पुस्तकालयाध्यक्ष 1, शारीरिक शिक्षक 1, सहायक लेखाधिकारी 1, प्रशासनिक अधिकारी 1, आशुलिपिक 1, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक 2, प्रयोगशाला सहायक 1, प्रयोगशाला वाहक 1, बुक लिफ्टर 1 व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 2 पदों पर लगाए जा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो