वैक्सीनेशन: तीसरे चरण की तैयारी, 5.47 लाख का होगा टीकाकरण

-मार्च के प्रथम सप्ताह से 50 साल से अधिक के लोगों को लगेगी वैक्सीन
-20 दिनों तक चलेगा टीकाकारण का कार्य

By: Mahendra Trivedi

Published: 26 Feb 2021, 09:41 AM IST

बाड़मेर। कोविड-19 वक्सीनेशन के तृतीय चरण के तहत मार्च माह के प्रथम सप्ताह से 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने वीसी के जरिये सभी उपखण्ड अधिकारियों को जिले में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का चिन्हीकरण कर व्यापक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए है।
जिला कलक्टर मीणा ने बताया कि जिले में करीब 5,47,533 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा अगले सप्ताह में पंचायत मुख्यालय पर टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। जिले में टीकाकरण का कार्य 20 कार्य दिवस तक चलाया जाएगा। उन्होने उपखण्ड अधिकारियों को वैक्सीनेशन के लिए 26 फवरी तक टीमों का गठन करने के साथ प्रतिदिन 250 से 300 लोगों का सेशन साइट तैयार करने को कहा।
जिला कलक्टर ने टीकाकरण कार्य के लिए बीएलओ, ग्राम सेवक, पटवारी, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित सभी सरकारी कार्मिकों के प्रभावी प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में बीएलओ की भूमिका महत्वपूर्ण है, ऐसे में उन्हें सक्रिय तरीके से जोड़कर जिम्मेदारी तय की जाए।
ग्राम पंचायत स्तर पर बनाएं प्रभारी
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई ने कहा कि टीकाकरण के लिए ग्राम पंचायत वाइज प्रभारी बनाए जाए। उन्होंने बूथ को ईकाई रखकर बीएलओ की जिम्मेदारी तय करने को कहा जिससे ज्ञात हो सके कि 50 वर्ष से अधिक आयु के कितने लोगों का टीकाकरण किया गया है तथा कितने शेष रहे है।

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned