scriptEvery Saturday will be special in schools | हर शनिवार स्कूलों में होगा खास, अलग-अलग थीम से होंगे कार्यक्रम | Patrika News

हर शनिवार स्कूलों में होगा खास, अलग-अलग थीम से होंगे कार्यक्रम

कक्षा अनुसार बनेंगे 5 ग्रुप

बाड़मेर

Published: August 03, 2022 12:33:31 am

दिलीप दवे

बाड़मेर. नो बैग डे को अब शिविरा पंचाग में स्थान देकर पूरी रूपरेखा तैयार की गई है। इसके अनुसार हर शनिवार वहीं कार्यक्रम नहीं होकर अलग-अलग होंगे जिससे कि बच्चों का भरपूर मनोरंजन हो सके। इसमें सामान्य ज्ञान, भाषा कौशल, खेलकूद, वैज्ञानिक सोच को लेकर कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री की ओर से घोषित शनिवार को नो बैग डे की क्रियान्विति शिक्षण सत्र 22-23 में की गई है। इस बार शिक्षा विभाग के जारी शिविरा कैलेंडर में शनिवार को नौ बैग डे मनाने की पूरी रूपरेखा जारी की गई है। इसके अनुसार अब स्कूलों में सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन पढ़ाई होगी। शनिवार को कोई भी बच्चा स्कूल में बैग लेकर नहीं आएगा। इस दिन स्कूलों में सिर्फ खेलकूद गतिविधियां विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं व उत्सव आदि मनाए जाएंगे। शिक्षण सत्र 22-23 के शिविरा कैलेंडर में हर शनिवार की गतिविधियां निर्धारित कर दी गई है। स्कूलों में उसी के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
br0308c19.jpg
प्रत्येक शनिवार के कार्यक्रम निर्धारित

- महीने के पहले शनिवार को द्मराजस्थान को पहचानें कार्यक्रमद्य में राज्य के बारे में जानकारी देने वाले कार्यक्रम होंगे।

- दूसरे शनिवार को ’भाषा कौशल विकास’ के तहत हिन्दी, अंग्रेजी भाषा के उच्चारण, वाचन, लेखन सम्बन्धी कौशलों का विकास किया जाएगा।
- तीसरे शनिवार को द्मखेलेगा राजस्थान तो बढ़ेगा राजस्थानद्य की थीम पर सलोतिया, कबड्डी, कुश्ती जैसे स्थानीय खेल बच्चों को खिलाएं जाएंगे।

- सप्ताह के चौथे शनिवार को द्ममैं वैज्ञानिक बनूंगाद्य की थीम पर विज्ञान से जुड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
- सप्ताह में पांचवां शनिवार हो तो उस दिन द्मबाल सभा मेरे अपनों के साथद्य परिवार और परिजनों के साथ व्यवहार, समय व्यतीत करने जैसी प्रतियोगिताओं के आयोजन होंगे।

विद्यार्थियों का होगा सर्वांगीण विकास
इसके माध्यम से अध्ययन अध्यापन के पारम्परिक तरीकों से हटकर सहशैक्षिक क्रियाओं के माध्यम से सीखने-सीखाने की प्रक्रिया को आनंददायी बनाया जा सकता है। साथ ही थीम अनुसार गतिविधियां विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सहायक साबित होगी।
- बसंत कुमार जाणी, जिलाध्यक्ष, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates : कौन होगा अगला उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़-मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबलाअमित शाह ने कांग्रेस के प्रदर्शन की टाईमिंग को लेकर कही बड़ी बात, कहा - 'काले कपड़े पहन कर राममंदिर का किया विरोध'PM मोदी से मिलीं बंगाल CM ममता बनर्जी, विकास योजनाओं के 1 लाख करोड़ के बकाए फंड की मांग कीWest Bengal SSC Scam: TMC नेता पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी की न्यायिक हिरासत बढ़ी, 18 अगस्त तक रहेंगे जेल मेंCWG 2022: दीपक पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को पटक कर जीता गोल्ड, भारत को दिलाया यादगार सोनाकर्नाटक की राजनीति: राहुल गांधी के इशारे पर सिद्धू से गले मिले शिवकुमार मगर...Maharashtra Panchayat Election Results 2022: महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में शिंदे खेमे ने दिखाया दम, बीजेपी-उद्धव गुट समेत अन्य दलों के ऐसे रहें नतीजेCongress Protest: काले कपड़ों में संसद तक पहुंचे कांग्रेस सांसद, विजय चौक पहुंचने से पहले हिरासत में राहुल गांधी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.