scriptपहले रुकी दूध की धार, अब पाउडर का भी इंतजार | First the torrent of milk stopped, now waiting for the powder too | Patrika News

पहले रुकी दूध की धार, अब पाउडर का भी इंतजार

locationबाड़मेरPublished: Aug 07, 2022 09:50:29 pm

Submitted by:

Dilip dave

दूध पाउडर की आपूर्ति नहीं होने से समस्या बढ़ी: सरकारी आदेशों के इंतजार में अधिकारी

br0808c42.jpg

 

 

दिलीप दवे

बाड़मेर. मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन पाउडर दूध दिया जाना था, लेकिन एक माह बाद भी स्कूलों में पाउडर दूध की आपूर्ति नहीं हुई है। लिहाजा, बच्चों के हलक तक दूध नहीं पहुंच सका है। विभाग ने सभी स्कूलों से नामांकन की स्थिति भी ले ली और दूध आपूर्ति करने वाली एजेंसी भी तय हो गई, उसके बाद भी डेयरी फेडरेशन ने स्कूलों में अब तक दूध नहीं पहुंचाया है, जिससे स्कूल शुरू होने के एक महीने बाद भी बच्चों को सप्ताह में दो दिन मिलने वाले दूध के अब तक दर्शन नहीं हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें
पि

िता चला रहे गाड़ी तो खाट पर बेटे के पास रहने को मजबूर मां |

 

दूध पाउडर नहीं पहुंचा – कोराना से पूर्व प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में अन्नूपर्णा दुग्ध योजना के तहत बच्चों को दूध पिलाया जाता था, वर्तमान सरकार ने उक्त योजना बंद कर दूध पाउडर पिलाने का निर्णय किया लेकिन वह भी अब तक स्कूलों में नहीं पहुंचा है। जिले में 462812 विद्यार्थियों को मिड डे मील का लाभ मिल रहा है। सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर दूध देना निर्धारित है । तय मानदंडानुसार जुलाई में बच्चों को अब तक 4 सप्ताह में प्रति सप्ताह 2 दिन के हिसाब से 8 बार दूध मिलना था। मिड डे मील आयुक्तालय की ओर से 27 जून को ही दिशा निर्देश-जारी कर प्रक्रिया भी पूरी कर दी गई थी, लेकिन अब तक स्कूल तक दूध पाउडर नहीं पहुंचा है।

 

यह भी पढ़ें

हर शनिवार स्कूलों में होगा खास, अलग-अलग थीम से होंगे कार्यक्रम |

 

फैक्ट फाइल

जिले में लाभान्वित विद्यार्थी

प्राथमिक (1-5) 308635

उच्च प्राथमिक (6-8) 154177

कुल लाभान्वित (1-8) 462812

ये तय है: दूध की मात्रा

योजना के तहत 5 वीं तक के बच्चों को 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 एमएल दूध तथा छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 एमएल दूध तैयार कर पिलाना तय किया गया है। दूध में शक्कर डालकर मीठा दूध पिलाया जाएगा।

अब तक नहीं मिला दूध-स्कूलों में सभी तैयारियां की जा चुकी है। दूध पाउडर की आपूर्ति अभी तक नहीं मिली है। जैसे ही डेयरी फेडरेशन से दूध की आपूर्ति होगी बच्चों को दूध वितरित करेंगे।- मगाराम चौधरी, प्रधानाध्यापक, राउप्रावि कोठे का तला, धारासर

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो