scriptजिला अस्पताल : सभी वार्ड में 300 बैड पर दिसम्बर से पाइप लाइन से पहुंचेगी ऑक्सीजन | govt hospital barmer | Patrika News

जिला अस्पताल : सभी वार्ड में 300 बैड पर दिसम्बर से पाइप लाइन से पहुंचेगी ऑक्सीजन

locationबाड़मेरPublished: Nov 19, 2020 06:04:18 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– जिला अस्पताल में कुल 300 बैड- एमसीएच यूनिट सहित 26 बैड पर पहले से लाइन से ही ऑक्सीजन की सुविधा- 184 बैड पर ऑक्सीजन के लिए लगाई जा रही है पाइप लाइन-नवम्बर में पाइप लाइन लागने का काम हो जाएगा पूरा

जिला अस्पताल : सभी वार्ड में 300 बैड पर दिसम्बर से पाइप लाइन से पहुंचेगी ऑक्सीजन

जिला अस्पताल : सभी वार्ड में 300 बैड पर दिसम्बर से पाइप लाइन से पहुंचेगी ऑक्सीजन

बाड़मेर. जिला अस्पताल में अब आइसीयू, सीसीयू व ओटी, इमरजेंसी के अलावा भी सभी बैड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन पहुंचेगी। इसके लिए सभी वार्ड में पाइप लाइन लगाने का काम 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है। कई वार्ड में पहले से ही लाइन लगाई जा चुकी है। अब पुराने परिसर में अन्य वार्ड में काम चल रहा है। जल्दी ही काम पूरा होने के बाद मरीजों को काफी राहत मिलेगी। चिकित्सा प्रबंधन दिसम्बर में सभी बैड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन पहुंचाने की तैयारी में है।
कोरोना महामारी के बाद ऑक्सीजन की समस्या सामान्य मरीजों में काफी बढ़ी है। ऐसे में वार्ड में यह सुविधा मिलने पर मरीज को तुरंत ऑक्सीजन की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए सिलेंडर ले जाने का झंझंट खत्म हो जाएगा। वर्तमान में अधिकांश वार्ड में अभी भी ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग होता है।
एमसीएच यूनिट व 26 बैड पर ऑक्सीजन पांइट की सुविधा
मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध जिला अस्पताल में कुल 300 बैड है। इसमें 210 बैड पुराने परिसर के अलग-अलग वार्ड में है। यहां पर अभी 26 बैड पर लाइन से ऑक्सीजन पहुंच रही है। जिसके लिए अलग से ऑक्सीजन प्लांट लगा है। वहीं शेष बचे 184 बैड पर ऑक्सीजन के लिए लाइन लगाने के साथ पाइंट लगाए जा रहे हैं।
नवम्बर में हो जाएगा पाइप लाइन का काम पूरा
अस्पताल के वार्ड में चल रहा ऑक्सीजन पाइप लाइन का काम नवम्बर में पूरा करवाने के प्रयास चल रहे हैं। अब तक 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसलिए 30 फीसदी काम नवम्बर के दीपावली के बाद बचे 15 दिनों में करवा लिया जाएगा।
ऑक्सीजन प्लांट भी हो जाएगा तैयार
अस्पताल परिसर में बन रहे प्लांट में ऑक्सीजन उत्पादन के लिए लगने वाली मशीनों का काम सोमवार से शुरू हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह दिवाली से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद प्लांट को शुरू करने की तैयारी होगी।
दिसम्बर में शुरू कर देंगे
अस्पताल में एमसीएच यूनिट व 26 अन्य बैड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सुविधा है। इसके अलावा बचे बैड पर पाइप लाइन का काम चल रहा है। इसे नवम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा और दिसम्बर में ऑक्सीजन पाइप लाइन से शुरू करने का हमारा प्रयास रहेगा।
आरके आसेरी, प्रिसिंपल, मेडिकल कॉलेज बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो